Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी: इतनी आसानी से नहीं टलेगी मुसीबत, 2 लाख ATM और सिर्फ 3 हजार तकनीशियन

 Abhishek Tripathi |  2016-11-16 05:22:45.0

currency_banतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. देशभर में 2 लाख से ज्यादा एटीएम हैं और इनमें से हर एक एटीएम में 500 और 2000 रुपए के नए नोट को अनुसार बदलाव किया जाना है। पूरे देश में इस काम के लिए 3000 तकनीशियन की टीम काम कर रही है। हालांकि लोगों को राहत मिलने में अभी काफी समय लगने वाला है।


एक सूत्र ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में 2.2 लाख में से करीब 15 हजार एटीएम में ही बदलाव किया गया है। बदलाव किए गए एटीएम भी अभी तक सिर्फ बड़े शहरों के हैं। बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि एटीएम में बदलाव के काम में 2 से 3 हफ्ते लग सकते हैं, लेकिन बैंक अधिकारियों का कहना है कि यह उतना भी आसान नहीं है और इस काम में उन्हें कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।


इस काम से जुड़े एक सूत्र ने बताया, 'एटीएम में मापांकन (recalibration) करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों में बदलाव करना पड़ता है। वहीं पूरे देश में इस काम के लिए सिर्फ 3000 तकनीशियन लगाए गए हैं। इसके अलावा कई जगहों पर एटीएम में पैसे डालने का काम भी होने लगता है, जिससे काफी समय बर्बाद होता है। देश में अभी तक करीब 15000 या कहें तो 7-8 फीसदी एटीएम में ही बदलाव हो पाया है।'


बैंक अधिकारियों का कहना है कि बदलाव के बाद अब एक और चुनौती सामने आ गई है। अब एटीएम करीब दो घंटे में ही खाली हो जाता है और उनमें फिर से पैसे डालने पड़ते हैं। दरअसल एक एटीएम में एक बार में सिर्फ 2.5 लाख रुपए तक की रकम डाली जा सकती है और यदि यह 2000 रुपए के ही नोट होंगे तो सिर्फ 125 नोट ही डल सकते हैं। बता दें कि एटीएम में दो और पांच हजार नोट करेंसी रखने के लिए जरूरी बदलाव जरूरी है। नए नियम के मुताबिक, एटीएम से एक दिन में प्रतिकार्ड 2500 रुपए निकाले जा सकते हैं, लेकिन यह सुविधा बदलाव किए गए एटीएम में ही मिलेगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top