Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत में दौड़ेगी टैल्गो ट्रेन, स्पीड 200 Km/hr

 Tahlka News |  2016-04-17 09:31:17.0

नई दिल्ली. भारत की पटरियों पर अब 200 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन दौड़ाने की कवायद शुरू हो गयी थी. भारतीय रेलवे ट्रैकों पर जल्द ही सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेनों का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इस ट्रेन की गति हाल में दिल्ली और आगरा के बीच शुरू की गई भारत में सबसे तेज चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस से ज्यादा है.

telgo train

रेल अधिकारियों का दावा है कि टैल्गो ट्रेन को भारतीय पटरियों पर दौड़ाने के लिए भारतीय पटरियों में ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं है. अधिकारियों का यह भी कहना है कि टैल्गो को भारत में पहुंचाने में जो भी खर्चा आएगा, यहां तक कि कस्टम के चार्ज भी कंपनी ही चुकाएगी.

जानकारी के अनुसार यह ट्रेन स्पेन की कंपनी टैल्गो से मंगाई जा रही है और जून में इसका ट्रायल भारतीय पटरियों पर होगा. गतिमान एक्सप्रेस के लिए जैसे की दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा के बीच रेलवे की पटरियों को तैयार किया गया था वैसे ही टैल्गो की ट्रेन के लिए भी देश के कुछ हिस्सों में पटरियों को तैयार किया गया.

बार्सिलोना से शिप में करीब 9 कोच भारत के लिए भेजे गए हैं और कुछ ही दिनों में मुंबई के बंदरगाह पर यह उतर जाएंगे. स्पेन की इस कंपनी ने भारत की वर्तमान पटरियों पर अपनी हल्की और तेज चलने वाली ट्रेनों को दौड़ाने के लिए प्रयास स्वरूप इजाजत दी है. इस काम के लिए कंपनी को कोई पैसा नहीं दिया जाएगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top