Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी दे रहा एक बड़ा प्‍लेटफाॅॅर्म, अंग्रेजी फिल्‍मों की शूटिंग पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी

 Girish Tiwari |  2016-10-22 04:54:04.0

navneet-sehgal-3_650_021514032103


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अब नया तरीका इजाद किया है। अधिकारियों की मानें तो सरकार यहां शूट होने वाली अंग्रेजी और गैर भारतीय फिल्मों को 3.25 करोड़ तक की सब्सिडी देगी। इस कदम से जहां पूरे विश्व में यूपी को एक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी, वहीं प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा भी मिलेगा।


यूपी के प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक, सरकार उप्र में शूट होने वाली प्रत्येक फिल्म पर अधिकतम 3.25 करोड़ रुपये तककी राशि का भुगतान करेगी, जो फिल्म की लागत का लगभग 50 प्रतिशत होगा। यह अनुदान राज्य के सुंदर स्थलों पर अंग्रेजी फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने के लिए किया जाएगा।

भारतीय फिल्‍मों को मिलती है छूट
उन्होंने कहा कि यूपी सरकार जल्द ही इस आशय का घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पिछले दो साल से इतनी ही राशि प्रदेश में शूट की जाने वाली भारतीय फिल्मों को भी दे रही है।


यूपी भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल
प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटन उद्योग के विकास के साथ प्रदेश सरकार ने पर्यटकों की संख्या में सालाना 20 फीसदी बढ़ोतरी का लक्ष्य तय किया है। साल 2015 में राज्य में 25 लाख विदेशी और तीन करोड़ घरेलू पर्यटक पहुंचे थे।


फिल्म नीति 2015 ने किया कमाल

बताते चले कि यूपी सरकार ने अक्टूबर 2015 में फिल्म नीति 2015 बनाई थी। इसके तहत कलाकारों को सुरक्षा देने से लेकर चिह्नित स्थानों पर शूटिंग के लिए कुछ संसाधन राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। इसके बदलेे में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को मौका देने की शर्त रखी है। यहां के कलाकार फिल्म निर्माताओं के मानक पर खरे उतरें, इसके लिए प्रतिवर्ष 20 छात्र-छात्राओं को सरकार अपने खर्च पर पुणे और कोलकाता में पढ़ाएगी। बता दें कि पहला बैच पढाई कर रहा है।


शूटिंग के लायक जगहें
तजमहल, आगरा फोर्ट (आगरा), रुमी गेट, बड़ा इमामबाड़ा, चारबाग रेलवे स्टेशन, जनेश्वर मिश्र पार्क, कैथेड्रल, लामार्टिनियर कॉलेज (लखनफ), गीता मंदिर, प्रेम मंदिर (मथुरा), देवा शरीफ (बाराबंकी), पीरान कलियर शरीफ (सहारनपुर), चुनार किला, चूनादारी झरना, बिंडम फॉल, कुशेरा झरना (मिर्जापुर), गंगाघाट (वाराणसी), रामघाट (चित्रकूट), झांसी का किला, पंचमहल (फतेहपुर सीकरी), सूर्य मंदिर, आल्हा उदल मंदिर (महोबा), लंबिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ, कुशीनगर (बौद्ध परिपथ),  इलाहाबाद विश्वविद्यालय, संगम, शास्त्री ब्रिज (इलाहाबाद) लायन सफारी (इटावा), दुधवा नेशनल पार्क (लखीमपुर) और चंबल व विंध्य पर्वत श्रृंखलाएं। सूर-तुलसी और बाल्मीकि की जन्मस्थली फिल्म शूटिंग के लिए उपयोगी मानी गई है।


निर्माता-निर्देशक पुरस्कार योजना
अखिलेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करने वाले हर निर्माता-निर्देशन को दो लाख 51 हजार का पुरस्कार देने का निर्णय लिया है।


तीन करोड़ तक की मदद
फिल्म का 75 फीसदी हिस्सा उत्तर प्रदेश की लोकेशन्स पर फिल्माए जाने पर राज्य सरकार फिल्म निर्माता को अधिकतम तीन करोड़ रुपये की मदद देती है। इसके लिए निर्माता को निदेशक, फिल्म बंधु के नाम आवेदन करना होगा। इसमें निर्माता-निर्देशक का नाम, फिल्म की लंबाई, फिल्म के लेखक व कलाकारों के नाम, फिल्म में यूपी के कितने कलाकारों को मौका दिया गया और फिल्म का कितना हिस्सा यूपी में शूट किया गया, यह ब्यौरा एक फार्म पर भरकर बताना होगा।


ये हैं यूपी सरकार की सुविधाएं और योजनाएं




  • शूटिंग के लिए तय स्थानों के करीब होटल खोलने के लिए निजी क्षेत्र को मदद

  • उत्तर प्रदेश में फिल्म एंड टेलीविजन ब्रांच स्थापित कराने का प्रयास

  • भारतेंद्र नाट्य अकादमी को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन केंद्र के रूप में उच्चीकृत करने की तैयारी

  • आईटीआई में फिल्म तकनीशियन को कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव

  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एफटीआईआई) पुणे और सत्यजीत रे इंस्टीट्यूट कोलकाता में प्रदेश के 20 बच्चों को दाखिला और 25-25 हजार रुपये की आर्थिक मदद

  • फिल्म निर्माण कर रही संस्था के सदस्यों को सरकारी हवाई अड्डों के इस्तेमाल की इजाजत

  • फिल्म बंधु के ढांचागत विकास के लिए प्रति टिकट 50 पैसे की बढोतरी का प्रयास

  • वैट से छूट, फिल्म 20 फीसदी यूपी में शूट होने पर छह माह मनोरंजन कर से छूट, 75 फीसदी शूटिंग पर 100 फीसदी छूट

  • फिल्म निर्माता, कलाकारों को सुरक्षा, आवासीय सुविधा और सरकारी गेस्ट हाउसों व होटलों में वरीयता के आधार पर आरक्षण व किराए में छूट


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top