Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दिल्ली में आज से #OddEven की शुरुआत, गर्मी बनी चुनौती

 Tahlka News |  2016-04-15 03:49:47.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 15 अप्रैल. राजधानी दिल्ली में आज से फिर ऑड-इवन की शुरुआत हो रही है। यह मुहिम इस महीने 30 तारीख तक चलेगी। ऑड-इवन योजना पार्ट-2 में यूनिफॉर्म पहने स्कूली बच्चों को छूट दी गई है। विश्व हिंदू परिषद ने हालांकि आज रामनवी के मौके पर सबको छूट देने की मांग की है। इसके लिए वीएचपी ने सरकार को खत लिखा है। इस वजह से रामनवमी पर निकाले जाने वाली शोभायात्रा को लेकर वीएचपी से टकराव की आशंका है।


नियम तोड़ा तो बॉर्डर से वापस भेज दिया जाएगा
मयूर विहार एसडीएम अजय अरोड़ा का कहना है कि नियम का उल्लंघन करने पर एक्स सर्विसमैन चालान कर सकते हैं। वॉलेंटियर सिर्फ लोगों को बताएंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों को बॉर्डर से वापस भेजा जा सकता है।


इस बार नया क्या?
ऑड तारीख वाले दिन सिर्फ वो गाड़ियां चलेंगी जिनका आखिरी नंबर ऑड होगा और इवन वाले दिन सिर्फ वो गाड़ियां ही चलेंगी जिसका आखिरी नंबर इवन होगा। इसके इलावा ऑड-इवन स्कीम में कैटेगरी भी बनाई गई है। इस बार दो दर्जन से ज्यादा कैटेगरीज के ड्राइवर्स और वाहनों को छूट दी गई है जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस को नियम का उल्लंघन करने वालों की पहचान करने में खासी मशक्कत करनी होगी। हालांकि, योजना को लागू करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है।


गर्मी के चलते चुनौती बड़ी?
पिछली बार की तरह इस बार भी योजना को 15-30 अप्रैल तक 15 दिनों के लिए लागू किया जा रहा है। पूरे उत्तर भारत के साथ-साथ दिल्ली भी बढ़ती गर्मी की चपेट में है और ऐसे में ऑड-इवन लागू करना लोगों के लिए कितना सुविधाजनक या कितना तंग करने वाला होगा, ये तो वक्त ही बताएगा। पिछली बार ऑड-इवन 1-15 जनवरी के बीच लागू किया गया था और सर्दियों की वजह से लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन झुलसाने वाली गर्मी में लोगों की चिंता इस बात को लेकर बढ़ गई है कि वो सार्वजनिक परिवहनों से सफर कैसे करेंगे। पिछले बार ऑड-इवन के दौरान स्कूलों की छुट्टी थी। लेकिन इस बार स्कूल भी चालू हैं और मौसम भी गर्मी का है। ऐसे में सरकार के सामने चुनौती इस बात की है कि ऑड-इवन के दूसरे चरण में लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top