Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ऐसे करे अपने कीमती आभूषणों की देखभाल

 Girish Tiwari |  2016-08-01 09:54:28.0

jewellery-new-hd-wallpaper-free
नई दिल्ली, 1 अगस्त. आप बेहद शौक से कीमती गहने खरीदते हैं, लेकिन इनकी चमक बनाए रखने के लिए इन्हें उचित तरीके से रखना और इनकी समुचित देखभाल जरूरी है। जानकारों का मानना है कि घर का काम करते समय, सफाई करते, खाना बनाते और बर्तन धोते समय गहनों को जरूर उतार देना चाहिए। ऑनलाइन स्टोर 'ज्वैलसिफी' के संस्थापक हार्दिक कपूर ने आभूषणों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं :

हीरे के आभूषण : हीरे के गहनों को ड्रॉअर या ड्रेसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उनपर निशान पड़ सकते हैं और इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। इन्हें साफ करने के लिए बाजार में आसानी से उपलब्ध बढ़िया गुणवत्ता वाले क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए।


आप घर में अमोनिया और पानी को मिलाकर भी हीरे के गहनों को साफ कर सकते हैं। घरेलू काम, सफाई, खाना बनाना, बर्तन धोना आदि काम करते समय इन्हें हटा देना चाहिए।

सोने के आभूषण- अगर सोने के गहनों की उचित देखभाल न की जाए तो इनकी चमक फीकी पड़ सकती है। इन्हें हमेशा सौम्य डिटर्जेट, हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए।

इस बात की हमेशा सलाह दी जाती है कि सोने की चेन और कंगन को अलग-अलग रखना चाहिए क्योंकि एक साथ रखने से ये उलझ सकते है। स्वीमिंग पुल में तैराकी के दौरान इन्हें हटा देना चाहिए, क्योंकि स्वीमिंग पुल के क्लोरीन से सोने के गहनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यह रसायन इसे कमजोर कर सकता है।

मोती के गहने : जैसे सूरज की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, उसी तरह तेज रोशनी और गर्मी बहुमूल्य रत्नों को भी समय से पहले बेकार और रंगहीन बना देते हैं। वक्त बीतने के साथ ये फीके और धुंधले पड़ने लग जाते हैं, इसलिए इन्हें तेज प्रकाश से बचाना चाहिए, क्योंकि इनका रंग बदल सकता है या ये रंगहीन भी हो सकते हैं।

मोती के गहनों को मुलायम कपड़े से साफ करके सुखाकर एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए। मेकअप करने के बाद ही इन्हें पहनना चाहिए। इन्हें परफ्यूम, मेकअप,हेयरस्प्रे से बचाना चाहिए ताकि ये रंगहीन न हों। इन्हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा या ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए। स्वीमिंग पुल के रसायन से मंोती को नुकसान न पहुंचे, इसलिए इन्हें उतार कर तैराकी करनी चाहिए।

चांदी के आभूषण : चांदी के आभूषणों को भी हानिकारक रसायन से बचाना चाहिए, क्योंकि ये रंगहीन हो सकते हैं और इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। इन्हें तैराकी और घरेलू काम करते समय कभी नहीं पहनना चाहिए ।

चांदी के आभूषणों को साफ करने के लिए फॉस्फेट मुक्त डिर्टजेंट या साबुन का प्रयोग करना चाहिए और साफ मुलायम कपड़े से पोछ कर रखना चाहिए। इन्हें किसी दूसरे धातु के साथ न रखें, क्योंकि ये जल्दी काले हो जाते हैं।  (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top