Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अगर भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ परमाणु युद्ध तो होगा ये...

 Vikas Tiwari |  2016-09-29 11:48:23.0

भारत और पाकिस्तान

तहलका न्यूज़ ब्यरो

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच जंग का माहौल बना हुआ है. भारत और पाकिस्तान दोनों ही परमाणु संपन देश है. एक बार फिर से जंग की दहलीज पर खड़े भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध होता है तो इसका परिणाम बहुत ही बुरा होगा दुनिया की जनसंख्या का चौथा हिस्सा ख़त्म हो सकता है .  



विभिन्न अध्यनों के अनुसार...

इंटरनेशनल फीजिशियंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वार (आईपीपीएनडब्ल्यू) के अनुसार  ‘मौजूदा शस्त्रागार के केवल एक अंश का प्रयोग करके परमाणु युद्ध करने से वैश्विक स्तर पर उससे भी कहीं अधिक संख्या में लोगों की मौत होगी जो हमने पहले सोचा था.’

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आईपीपीएनडब्ल्यू और फिजिशियंस फॉर सोशल रिस्पांसिबिलिटी के  2012 में किए गए अध्ययन में कहा था कि परमाणु हमले से पैदा अकाल के कारण एक अरब से अधिक लोगों की मौत हो सकती है.

'परमाणु अकाल- दो अरब लोगों को खतरा?' नामक यह नया अध्ययन उन पर्यावरण वैज्ञानिकों द्वारा प्रकाशित अनुसंधान पर आधारित है, जिन्होंने पृथ्वी के वातावरण और अन्य पारिस्थितिक तंत्र पर परमाणु विस्फोटों के प्रभाव का मूल्यांकन किया है.






अब तक 3 बार हो चुका है भारत-PAK युद्ध...
अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1947 से अब तक तीन बार युद्ध हुआ है. लेखक ने साथ ही कहा कि किसी भी प्रकार के सीमित परमाणु युद्ध से पृथ्वी पर ऐसा ही प्रभाव पड़ेगा. आधुनिक परमाणु हथियार उन अमेरिकी बमों से कहीं अधिक शक्तिशाली हैं जिन्होंने 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी में दो लाख लोगों की जान ली थी.


पाकिस्तानी वैज्ञानिक ने कहा कि भारत और पाकिस्तान कम से कम पांच बार परमाणु युद्ध के कगार पर पहुंच चुके थे। वर्ष 1987 में, वर्ष 1990 में, करगिल युद्ध (वर्ष 1999) के दौरान, वर्ष 2001 में भारतीय संसद पर हमले के बाद और वर्ष 2008 में मुंबई हमलों के बाद दोनों देश परमाणु युद्ध के बिल्कुल करीब थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top