Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दीपावली पर यह है लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 Abhishek Tripathi |  2016-10-29 18:33:30.0

लक्ष्मी पूजन

तहलका न्यूज़ ब्यूरो 

नई दिल्ली. दीपावली इस वर्ष 30 अक्टूबर 2016 (रविवार) को दिवाली मनाई जाएगी. दीपावली के ही दिन श्री राम रावण का वध करके अयोध्या वापस आये थे. दीपावली के दिन श्री महागणपति, महालक्ष्मी एवं महाकाली की पौराणिक विधि से साधना-उपासना का विधान है. दिवाली के दिन उद्योग-धंधों के साथ-साथ नवीन कार्य करने एवं पुराने व्यापार में खाता पूजन का विशेष विधान है.

इस दिवाली  पूजन का शुभ मुहूर्त :-

अमावस्या तिथि 29 अक्टूबर को ही रात में 7 बजकर 52 मिनट से लग जायेगी जो 30 अक्टूबर 2016 को रात में 9 बजकर 44 मिनट तक रहेगी. इस प्रकार उदया तिथि में अमावस्या का मान सूर्योदय से ही मिल रहा है. साथ ही प्रदोष काल का भी बहुत ही उत्तम योग मिल रहा है.


धर्म शास्त्रों में दीपावली के पूजन में प्रदोष काल अति महत्त्वपूर्ण होता है. इसके अतिरिक्त इस दिन चित्रा नक्षत्र सूर्योदय से दिन में 9 बजकर 2 मिनट तक व्याप्त रहेगा, तत्पश्चात स्वाती नक्षत्र लग जाएगा. साथ ही सूर्योदय से रात 10:41 तक प्रीति योग और पदम योगा व्याप्त रहेगा जो एक अति उत्तम संयोग है.

दिवाली पूजा विधि :-

घर में शाम के समय पूजा घर में लक्ष्मी और गणेश जी की नई मूर्तियों को एक चौकी पर स्वस्तिक बनाकर तथा चावल रखकर स्थापित करना चाहिए. मूर्तियों के सामने एक जल से भरा हुआ कलश रखना चाहिए. इसके बाद मूर्तियों के सामने बैठकर हाथ में जल लेकर शुद्धि मंत्र का उच्चारण करते हुए उसे मूर्ति पर, परिवार के सदस्यों पर और घर में छिड़कना चाहिए.

गुड़, फल, फूल, मिठाई, दूर्वा, चंदन, घी, पंचामृत, मेवे, खील, बताशे, चौकी, कलश, फूलों की माला आदि सामग्रियों का प्रयोग करते हुए पूरे विधि- विधान से लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए. इनके साथ- साथ देवी सरस्वती, भगवान विष्णु, काली मां और कुबेर देव की भी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. पूजा करते समय 11 छोटे दीप तथा एक बड़ा दीप जलाना चाहिए.

सभी छोटे दीप को घर के चौखट, खिड़कियों व छतों पर जलाकर रखना चाहिए तथा बड़े दीपक को रात पर जलता हुआ घर के पूजा स्थान पर रख देना चाहिए.

लक्ष्मी जी की पूजा के समय निम्न मंत्र का लगातार उच्चारण करते रहना चाहिए: 
ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम: ॥  

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top