Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विदेश सचिव वार्ता: भारत ने पाक से की पठानकोट हमले की जांच तेज करने की मांग

 Tahlka News |  2016-04-26 06:00:56.0

 pakistan-s_650_042616104847


नई दिल्ली, 26 अप्रैल. भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित विदेश सचिव स्तर की वार्ता यहां मंगलवार को शुरू हुई। बैठक में पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत के सामने कश्मीर का मुद्दा उठाया। दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच लगभग पौने दो घंटे तक चली इस बैठक में भारत ने मजबूती के साथ आतंकवाद का मुद्दा उठाया। भारत ने पाकिस्तान से पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की पाकिस्तान में जांच तेज करने की मांग की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने नई दिल्ली में बताया कि भारत ने जांच के काम को तेज करने की मांग की है।

जयशंकर ने इससे पहले मंगलवार सुबह अफगानिस्तान के उप विदेश मंत्री हकमत करजई से मुलाकात की।

भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच यह बैठक 'हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेस' सम्मलेन से इतर हो रही है। इस सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है।

राजनयिकों के बीच बैठक से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया दोबारा पटरी पर आएगी।

पठानकोट स्थित वायुसेना के अड्डे पर आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के बीच वार्ता स्थगित हो गई थी। इस हमले में पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने सात भारतीय सुरक्षाकर्मियों को मार दिया था।

गौरतलब है कि इस हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान दौरे के दौरान शुरू की गई वार्ता पटरी से उतर गई थी।

दोनों पक्ष द्विपक्षीय वार्ता की बहाली पर सहमत हो गए हैं। इस वार्ता को व्यापक द्विपक्षीय वार्ता नाम दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल 25 दिसंबर को लाहौर की आकस्मिक यात्रा से भी दोनों देशों के बीच वार्ता प्रक्रिया को गति मिली थी। इस दौरान मोदी ने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात की थी।

'हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेस' के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हैदराबाद हाउस में अपराह्न् तीन बजे होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top