Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रेल यात्रियों को ‘प्रभु’ का तोहफा, सिर्फ 10 रुपये में 10 लाख का INSURANCE

 Abhishek Tripathi |  2016-07-22 06:32:07.0

New Delhi: Union Railways Minister Suresh Prabhu along with his team giving final touches to the Railway Budget 2015-16 on the eve of its presentation in Parliament, at Rail Bhavan in New Delhi on Wednesday. PTI Photo by Atul Yadav (PTI2_25_2015_000139A)

तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आने वाले हैं. इस नयी सौगात के ज़रिये IRCTC 10 रुपए से भी कम खर्च में यात्रियों को 10 लाख रुपए तक का बीमा यानी Insurance देने जा रही है. बताया जा रहा है कि IRCTC बीमा की सुविधा को सितंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करेगी. इसके तहत यात्रा के दौरान ट्रेन दुर्घटना का शिकार होने पर ही यात्रियों को बीमा लाभ मिलेगा. दुर्घटना में यात्री के घायल होने या फिर उसके मृत्यु हो जाने पर नियमों के मुताबिक बीमा दिया जाएगा.


अभी इंटरनेट से टिकट बुक करने पर उठा पाएंगे लाभ
Insurance की सुविधा यात्रियों को मुहैया कराने के लिए IRCTC ने 17 बीमा कंपनियों की लिस्ट बनाई है. इनमें से 3 कंपनियों का चयन शुक्रवार यानी आज कर लिया जाएगा. वैसे ये सुविधा फ़िलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर Online यानी इंटरनेट से टिकट बुक करने पर ही यात्रियों को दी जाएगी. अगर ये फार्मूला सफल रहता है तो इसे रेलवे काउंटरों से भी टिकट लेने वाले यात्रियों पर लागू किया जा सकता है. इतना ही नहीं संभावना ये भी है कि आने वाले समय में मंथली पास बनवाकर चलने वाले यात्री भी इस योजना के तहत आ सकेंगे, और इसका लाभ उठा सकेंगे.


आगे चलकर बीमा की रकम 50 लाख करने की योजना
रेलवे की तरफ से फ़िलहाल बीमा को लेकर जो फार्मूला तैयार किया गया है उसके तहत, अगर किसी यात्री की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, या फिर पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 10 लाख रुपए की रकम दी जाएगी. हलकी चोट आने या फिर मामूली विकलांगता पर साढ़े सात लाख रुपए तक बीमे की राशी मिल सकती है. असपताल ले जाने पर 5 लाख रुपए दिए जाएंगे, और घर पर लाश पहुंचाने पर 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. Rail यात्रियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए Online टिकट बुक करते समय विकल्प दिया जाएगा. हालांकि Insurance का प्रीमियम यात्रा की दूरी पर भी निर्भर करेगा.


बैगेज बीमा की भी हो रही है तैयारी
अभी IRCTC ने 10 लाख रुपए तक बीमा देने की बात की है, लेकिन यात्रियों की डिमांड पर इसे 50 Lakh तक का किया जा सकता है. यही नहीं यात्रिओं के बीमे के साथा बैगेज Insurance मुहैया कराने की भी बात चल रही है. लेकिन ये सब सितंबर से शुरू हो रहे इस पायलट प्रोजेक्ट के शुरुआती रिजल्ट आने के बाद ही बाकी सुविधाओं पर गौर किया जाएगा. बीमा कंपनियों के निर्धारण के बाद दिए जाने वाले बीमा का खाका तैयार कर दिया जाएगा. ये भी संभावना है कि यात्रियों को ज्यादा सुविधा मुहैया कराने की शर्त पर बीमा की रकम भी बढ़ा दी जाए.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top