Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रेलवे दे रहा पैसेंजर्स को ये सुविधाएं, जानिए इनके बारे में

 Anurag Tiwari |  2016-05-27 13:59:10.0

Indian Railway Train

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. जब से नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार आई है, लगतार रेलवे पैसन्जर्स को मिलने वाली सुविधाओं में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। इसी के तहत रेलवे ने जून से पैसेंजर्स के लिए कुछ सुविधाओं का एलान किया है, जिससे न केवल पैसेंजर्स को बड़ी राहत मिलेगी बल्कि रेलवे पर काम का बोझ भी कुछ हल्का होगा

क्रेडिट या डेबिट कार्ड से तिक्त बुक कराएँ और पाएं 30 रूपये की छूट

रिजर्वेशन कराने वालों के लिए रेलवे ने नया तोहफा देने का फैसला किया है। एक जून से टिकट काउंटर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स से ट्रांजेक्‍शन चार्ज नहीं लिया जाएगा। फिलहाल डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 30 रुपये तक ट्रांजेक्शन चार्ज लगता है। इससे न केवल पैसेंजर्स को 30 रुपये कम देने होंगे बल्कि टिकट विंडो पर बुकिंग क्लर्क का फुटकर पैसे और पूरा कैश गिनने में लगने वाला समय बचेगा और अधिक से अधिक पैसेंजर्स को कम से कम समय में टिकट मिल सकेगा।


आरएसी और वेटलिस्टेड टिकट कैंसिल होगा फोन से

अब रेलवे पैसन्जर्स अपने आरएसी और अपनी वेटलिस्टेड टिकट 139 पर एक फोन कॉल से ही कैंन्सल करा सकते हैं। पैसन्जर्स इस फैसिलिटी का लाभ तभी उठा पाएंगे, जब कन्फर्म टिकट वाला पैसेंजर ट्रेन रवाना होने के समय से चार घंटे पहले एसएमएस या फोन करके टिकट कैन्सल कराने की सूचना देता है। वेटिंग या आरएसी टिकट के लिए भी ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने के तय समय से आधा घंटे पहले इसकी सूचना देनी होगी। इसके लिए आपको 139 पर कॉल या एसएमएस करना होगा। इसके लिए आपको अपने फ़ोन से 139 डायल करें जो आपको इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) से कनेक्ट करेगा। इसके बाद कैंसलेशन मेनू का आप्शन प्रांप्ट किये जाने पर उचित नंबर प्रेस करें। पीएनआर नंबर इंटर कनरे को कहा जाए तो , अपने टिकट पर प्रिंटेड 10 डिजिट पीएनआर इंटर करें। इसके बाद अपने फ़ोन पर 1 नंबर प्रेस करें और इसे कन्फर्म करें। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, जिसे एंटर कर आप अपना कैंसलेशन कन्फर्म कर सकते हैं। इसके बाद आपको टिकट कैंसलेशन का मेसेज आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगा।

एसएमएस से टिकट कैंसिल कराने के लिए ये करें

अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में जाकर एसएमएस टाइप करें  CAN <10-digit-PNR-number; <IRCTC User ID> और इसे  139  पर भेज दें। इसके बाद आपको 139  से एक मेसेज प्राप्त होगा जिसमे आपके द्वारा कैंसलेशन रिक्वेस्ट भेजे जाने की बात लिखी होगी और इसे कन्फर्म करने को कहा जाएगा। कैंसिल करने के लिए 139 पर YES लिखकर भेज दें। इसके बाद आपको आपके टिकट कैंसिल होने का कन्फर्मेशन एसएमएस के जरिए रिसीव होगा, जिस आप अपने किसी भी नजदीकी बुकिंग विंडो पर जाकर टिकट और एसएमएस  दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

कन्फर्म रिजर्वेशन के लिए ‘विकल्प’ ट्रेनें

रेलवे ने पैसेंजर्स को कंफर्म सीट देने की दिल्‍ली-चेन्‍नई, दिल्‍ली-मुंबई, दिल्‍ली हावड़ा और दिल्‍ली-सिकंदराबाद रेल मार्ग पर भी विकल्‍प ट्रेन की सुविधा देने का फैसला किया है। नए सिस्टम के अनुसार जिन पैसेंजर्स की टिकट कन्फर्म नहीं है, उन्हें रेलवे इस स्कीम के तहत उसी रूट की दूसरी ट्रेन में जर्नी करने की सुविधा देगा। इसमें वेटिंग टिकट ही मान्य होगा। साथ ही टिकट कैंसल कराने और रिफंड की सुविधा रहेगी। चार्ट बनते समय टिकट वेटिंग में है तो उसी रूट पर दूसरी ट्रेन में जर्नी के लिए जगह होने पर टिकट जारी किया जा सकेगा। पैसेंजर से इसकी सहमति रिजर्वेशन टिकट बुक कराते समय ही ली जाएगी। अभी तक पैसेंजर जब ट्रेन में ऑनलाइन बुकिंग कराता था तो वेटलिस्टेड टिकट होने की सूरत में सीट अवेलेबिलिटी की कोई गारंटी नहीं होती है। ऑनलाइन बुक कराया टिकट वेटिंग के कंफर्म न होने की पर अपने आप कैंसल हो जाता है। लेकिन अब यह टिकट कैंसल नहीं होगा बल्कि पैसेंजर को बुकिंग कराते समय ही अल्टरनेटिव ट्रेन चुनने की सुविधा मिलेगी।यह सुविधा दुरंतो, राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में लागू नहीं होगी।

राजधानी और शताब्दी में मील होगा ऑप्शनल

रेलवे राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में 15 जून से खाने को ऑप्शनल बनाने का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। इसके तहत यात्री चाहें तो खाने के लिए मना कर सकते हैं और इसके लिए उन्‍हें पैसे भी नहीं देने होंगे। टिकट बुकिंग के दौरान खाने को लेकर यात्री मना कर सकते हैं। इसका मतलब किराए में लगभग 300 रुपये की कमी। रेलवे खाना सर्व करने के बदले कैटरिंग चार्ज लेता है। यह ट्रायल 45 दिनों का होगा।

टेल्गो ट्रेनों का ट्रायल 29 मई से

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्‍य से रेलवे जल्‍द ही टेल्‍गो ट्रेन का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। स्‍पेन निर्मित टेल्‍गो ट्रेन का भारत में पहला ट्रायल 29 मई से बरेली-मुरादाबाद रेल मार्ग पर होगा। टेल्‍गो ट्रेन का अगला ट्रायल मथुरा-पलवल और दिल्‍ली-मुंबई रूट पर होगा। इन ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा है। साथ ही इनके परिचालन में 30 प्रतिशत कम ऊर्जा खपत होती है। टेल्‍गो ट्रेन के ट्रायल का मकसद दिल्‍ली-मुंबई के बीच लगने वाले समय में 5 घंटे की कटौती करना है। टेल्‍गो ने प्रयोग के लिए फ्री में अपने कोच मुहैया कराए हैं।

टिकट कन्फर्म नहीं एयर इंडिया से पूरी करें जर्नी

रेलवे ने यात्रियों को नया उपहार दिया है । आपका टिकट कंफर्म नहीं होता है तो आप ट्रेन की जगह फ्लाइट का मजा ले सकेंगे। आईआरसीटीसी ने एक स्कीम लांच की है । इसमें आपको को यह सुविधा दी गई है कि टिकट कंफर्म नहीं होने पर 'कॉम्पिटिटिव रेट' में आपको फ्लाइट का टिकट मिल सकेगा। पैसेंजर अपने टिकट को अपग्रेड करा एयर इंडिया के विमान में सफर कर सकेंगे। इसके लिए उन्‍हें बहुत मामूली रकम चुकानी होगी। यह स्‍कीम भी 1 जून से लागू होगी। स्‍कीम का फायदा किसी भी क्‍लास के यात्री उठा सकेंगे, लेकिन फर्स्‍ट क्‍लास के यात्रियों को ज्‍यादा फायदा मिलेगा। क्‍योंकि उनसे बिना कोई अतिरिक्‍त पैसा लिए उन्‍हें स्‍कीम का फायदा दिया जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top