Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारतीय रेलवे की सौगात 'जल रेलगाड़ी' सूखाग्रस्त पहुंची लातूर

 Tahlka News |  2016-04-12 05:43:06.0

water train


लातूर (महाराष्ट्र), 12 अप्रैल.  भारतीय रेलवे की 'जल रेलगाड़ी' करीब 5,50,000 लीटर पेयजल की सौगात लेकर मंगलवार को महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त जिले लातूर पहुंच गई। अधिकारियों ने कहा कि भारतीय रेलवे ने सोमवार को पश्चिमी महाराष्ट्र के मिराज से पानी भरकर 10-वैगन ट्रेन महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पड़ने वाले लातूर शहर के लिए रवाना की थी।

यह 'जल रेलगाड़ी' करीब 375 किलोमीटर की दूरी तय कर यहां मंगलवार तड़के करीब चार बजे पहुंची। यहां इसका लातूर के महापौर, शीर्ष नागरिकों व पुलिस अधिकारियों ने स्वागत किया। इस दौरान रेलवे स्टेशन के आसपास कड़ी सुरक्षा थी।


पानी भेजने की यह पहल कई दिन पहले केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी। उनके गृह राज्य महाराष्ट्र के कई हिस्से विशेषकर लातूर जिले के गांव गंभीर जलसंकट से जूझ रहे हैं, जिनकी आबादी करीब 2.45 करोड़ है।

प्रभु के दिशा-निर्देश के बाद पिछले दिनों 50 टैंक वैगन राजस्थान के कोटा वर्कशॉप भेजे गए थे, जहां उन्हें अच्छे से साफ किया गया और आगे की यात्रा के लिए सांगली भेज दिया गया।

भारतीय रेलवे की लातूर के सूखाग्रस्त गांवों की प्यास बुझाने के लिए ऐसी और ट्रेनें भेजने की योजना है। इन्हें भेजे जाने का समय फिलहाल तय नहीं है।

मौजूदा समय में राज्य में करीब 15,000 गांव गंभीर जलसंकट से जूझ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश गांव लातूर, बीड और उस्मानाबाद जिले में आते हैं।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top