Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारतीय महिला का अफगानिस्तान में अपहरण

 Girish Tiwari |  2016-06-10 11:55:06.0

2016_6image_11_41_343327160judith-dsouza_650x400_71465537961-ll
काबुल/नई दिल्ली, 10 जून. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में संदिग्ध आतंकवादियों ने एक भारतीय महिला का अपहरण कर लिया है। यह महिला एक गैर सरकारी संगठन में काम करती थी। भारतीय और अफगानी अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। दिल्ली में सूत्रों ने कहा कि महिला की पहचान 40 वर्षीय जुडिथ डिसूजा के रूप में की गई है। वह काबुल में आगा खां डेवलपमेंट नेटवर्क में वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्यरत थीं।

सूत्रों ने कहा कि जुडिथ संभवत: कोलकाता की हैं। उनका अपरहण गुरुवार देर शाम हुआ। फिलहाल किसी आतंकवादी समूह ने अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है।

सूत्रों के अनुसार, काबुल में भारतीय दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी अफगान प्रशासन व सरकार के साथ संपर्क में हैं। दिल्ली के अधिकारी भी कोलकाता में महिला के परिवार के साथ संपर्क साधे हुए हैं।


उन्होंने कहा कि महिला की रिहाई के लिए अफगान अधिकारियों द्वारा सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

आगा खां फाउंडेशन ने भी आईएएनएस से इस बात की पुष्टि की है कि उसके एक कार्यकर्ता का अपहरण कर लिया गया है। फाउंडेशन ने हालांकि अपहृत महिला का नाम नहीं बताया है।

आगा खां फाउंडेशन के प्रवक्ता सैम पिकेन्स ने ईमेल पर भेजी प्रतिक्रिया में कहा है, "अधिकारियों ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी है। संस्था के कार्यकर्ता की सुरक्षित रिहाई के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।"

अपहरण की यह घटना भारतीय दूतावास द्वारा अफगानिस्तान में रहने वाले और यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए पिछले माह चेतावनी जारी करने के बाद हुई है।

चेतावनी के मुताबिक, "अफगानिस्तान में रहने वाले और यात्रा करने वाले सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि देश में सुरक्षा की स्थिति अत्यधिक अस्थिर बनी हुई है। यहां विदेशियों के खिलाफ आतंकवादी हमले हो रहे हैं और इनके जारी रहने की उम्मीद है। साथ ही यहां अपहरण और बंधक बना लेने का खतरा भी मौजूद है।"

एक तरफ अफगानिस्तान में भारतीय प्रतिष्ठानों को कई बार निशाना बनाया जा चुका है, और दूसरी ओर भारत ने अशांत देश के पुनर्निर्माण के लिए भारी निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top