Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारतीय महिलाएं करती हैं पुरुषों से ज्यादा ये काम, स्टडी में हुआ खुलासा

 Anurag Tiwari |  2016-12-22 12:15:06.0

भारतीय महिलाएं , पुरुष , मोबाइल , यू्ट्यूब , फेसबुक, Indfian females, Women, Males, Facebook, Youtube, Social Media, Smartphone, Feature Phone


तहलका न्यूज वेब टीम

आमतौर पर भारतीय मानसिकता के अनुसार महिलाओं को पुरुषों का पिछलग्गू माना जाता है. लेकिन एक हालिया सर्वे में जो खुलासा हुआ अहिया वह चौंकाने वाला है.

एक स्टडी में आए नतीजों के अनुसार भारतीय महिलाओं ने अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने या गेम्स खेलने के मामले में भारतीय पुरुषों को कहीं पीछे छोड़ा दिया है. भारतीय महिलायें पुरुषों के मुकाबले स्मार्टफोन पर दोगुना वक्त बिताती हैं.

बुधवार को जारी की गई मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए)और कंतर आइएमआरबी की ज्वाइंट रिपोर्ट में यह चौंकाने वाली बात सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार स्टडी में यह भी सामने आया कि एक व्यक्ति रोजाना औसतन तीन घंटे अपना मोबाइल इस्तेमाल करता है. वहीँ रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में 80 प्रतिशत ज्यादा समय फेसबुक पर बिताती हैं.

इस स्टडी में भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं की प्रवृति सेजुड़ी बातों का अध्ययन किया गया है. साथ इस रिपोर्ट में स्मार्टफोन और फीचर फोन पर व्यक्तिगत व्यवहार से जुड़ी कई बातेंम भी सामने आई हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफ़ोन पर औसतन गुजारे जाने वाले समय में भी बढ़ोतरी हुई है. स्टडी के मुताबिक़ एक भारतीय व्यक्ति औसतन अपने स्मार्टफोन पर एक दिन में तीन घंटे बिताता है. इस प्रवृत्ति में पिछले साल की तुलना में 55 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. यह अमूमन टीवी और अन्य माध्यम पर बिताए जाने वाले वक़्त से कहीं ज्यादा है. इस रिपोर्ट में बतया गया है कि लोग सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स पर सबसे ज्यादा वक्त बिता रहे हैं. यह सम्स्य स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय का लगभग 50 प्रतिशत है.

इस रिपोर्ट में एक और चौनाकने वाला खुलासा हुआ है कि भारतीय महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने और गेम्स खेलने के मामले में पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती हैं.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top