Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एक साथ 20 सेटेलाईट छोड़ेगा ISRO, बनेगा रिकार्ड

 Tahlka News |  2016-06-20 12:45:22.0

isro

चेन्नई. अपने अंतरिक्ष मिशन में पुरे जोर शोर से लगा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब एक नया कीर्तिमान बनाने की ओर है. इसरो ने सोमवार सुबह 9 बजकर 26 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 20 उपग्रहों के ऐतिहासिक प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू कर दी. यह इसरो के 22 जून को एकल मिशन का हिस्सा है.

इसरो पहली बार इस मिशन के तहत एकल रॉकेट से 10 से अधिक उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहा है. साल 2008 में इसरो ने पीएसएलवी रॉकेट से 10 उपग्रह प्रक्षेपित किए थे. इस पूरे मिशन में तकरीबन 26 मिनट लगेंगे. ये सभी उपग्रह सूर्य की परिधि में चक्कर लगाएंगे.


इसरो के अनुसार, बुधवार सुबह 9:25 बजे भारतीय रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी) से इन उपग्रहों का प्रक्षेपण किया जाएगा. उपग्रहों का प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा स्थित रॉकेट पोर्ट से किया जाएगा. इस रॉकेट का मुख्य और सबसे वजनी हिस्सा पृथ्वी के अवलोकन से संबंधित 725.5 किलोग्राम का काटरेसैट-2 सीरीज का उपग्रह है. अन्य 19 उपग्रहों में 560 किलोग्राम के अमरीका, कनाडा, जर्मनी और इंडोनेशिया के साथ-साथ चेन्नई के सत्यभामा यूनिवर्सिटी और पुणे के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के दो उपग्रह शामिल हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top