Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब रुला रहे हैं ATM, स्थिति सामान्य होने में लगेंगे 10 दिन

 Anurag Tiwari |  2016-11-11 05:29:39.0

Rs. 500 and Rs 1000 Note ban, Demonitization, ATm, Currency NOte, CashCleanUP, Black Money, Prime Minister, Narendra Modi, State Bank of India, SBi

तहलका न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली/ लखनऊ. केंद्र सरकार की कालेधन पर नकेल कसने की कवायद में आम आदमी पिसता नजर आ रहा है. पहले नोट बदलवाने के लिए गुरुवार का दिन लम्बी-लम्बी लाईनों में गुजरा तो वहीँ शुज्रावार से शुरू होने वाला एटीएम ऑपरेशन भी दगा देता नजर आ रहा है. देश-प्रदेश से मिल रही ख़बरों के अनुसार ज्यादातर एटीएम अभी भी काम नहीं कर रहे हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक़ पूरे यूपी में एसबीआई के इक्का-दुक्का एटीएम छोड़कर सारे एटीएम अभी भी बंद पड़े हैं. लखनऊ में भी सिर्फ एसबीआई के एटीएम के काम करने की सूचना है. ऐसा ही कुछ हाल गोरखपुर में भी है, शहर के ज्यादातर एटीएम बंद होने से लोग परेशान हैं और लोगों को पैसा न मिलने से दिक्कत हो रही है. सभी एटीएम के बाहर लम्बी लाइनें देखि जा सकती हैं.


बैंकों का कहना है कि एटीएम सर्विस नार्मल करने में लगभग एक हफ्ते का समय लग जाएगा. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के मुताबिक़ एटीएम सर्विसेज को नार्मल होने में दस दिन का मस्य लगेगा. बैंक के अनुसार जहां एटीएम मशीनों की तादाद बहुत अधिक है लेकिन उसको मेन्टेन करने और टेक्निकल सर्विस देने वाली यूनिट्स गिनती की हैं.

बैंक की चेयरपरसन अरुंधती भट्टाचार्य के मुताबिक़ एटीएम मशीनों को तकनकी हिसाब से काम के लिए एडजस्ट करने में टाइम लगता है. उन्होंने बताया कि एटीएम को रि-कॉन्फ़िगर करने में टाइम लगता है क्योंकि एक एक करके एटीएम को एडजस्ट करना पड़ता है जैसा कि पहले भी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि अगले दस दिन में स्थिति नार्मल हो पाएगी. उन्होंने कहा कि सभी बैंकों को मिला कर देश भर में लगभग दो लाख एटीएम हैं, जबकि केवल तीन चार कंपनियां ही है जो उसके लिए तकनीकी सर्विसेज देती है.

केंद्र सरकार ने आठ तारीख को आधी रात से 500 और 1000 रुपए के नोटों का सर्कुलेशन बंद करते हुए एटीएम ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगा दी थी. एसबीआई की चेयरपर्सन के मुताबिक़ उनके कस्टमर एसबीआई का डेबिट कार्ड बिना किसी चिंता के एटीएम ,प्वाइंट आफ सेल और ई-कामर्स वेबसाइट्स पर उसके कर सकते हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top