Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जयललिता के निधन की हुई आधिकारिक घोषणा , समर्थकों में शोक की लहर

 Vikas Tiwari |  2016-12-05 18:58:05.0

jayalalithaa died

तहलका न्यूज़ ब्यूरो 

नई दिल्ली. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक प्रमुख जे. जयललिता का निधन हो गया है.  लम्बे समय से बीमार चल रही जयललिता के निधन की आधिकारिक घोषणा देर रात 12 .20 बजे की गयी जब अपोलो अस्पताल की तरफ से एक नोट जारी किया गया. जयललिता कई दिनों से अपोलो अस्पताल में भर्ती थी. अस्पताल के बाहर जयललिता के समर्थकों की भीड़ जमा है. इससे पहले विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम की निगरानी में चेन्नई के अपोलो अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

इसके पहले सोमवार को शाम उनके निधन की अफवाह उड़ी मगर अपोलो अस्पताल ने ट्वीट कर इसका खंडन किया था.

जानें जयललिता के बारें में…

जयललिता जयराम (अन्ना द्रमुक) की की वर्तमान महासचिव तथा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री थी. उन्हें राज्य की दूसरी महिला मुख्‍यमंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त था. पूर्व के दिनों में वे मुख्य रूप से तमिल फिल्मों की अभिनेत्री रही, किन्तु उन्होंने तमिल के अलावा तेलुगू, कन्नड और एक हिंदी तथा एक अँग्रेजी फिल्म में भी काम किया है.


जब जयललिता स्कूल में पढ़ रही थीं तभी उन्होंने ‘एपिसल’ नाम की अंग्रेजी फिल्म में काम किया. वे 15 वर्ष की आयु में कन्नड फिल्मों में मुख्‍य अभिनेत्री की भूमिकाएं करने लगी. इसके बाद वे तमिल फिल्मों में काम करने लगीं. वे दक्षिण भारत की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने स्कर्ट पहनकर फिल्मों में भूमिका निभाई. 1965 से 1972 के दौर में उन्होंने अधिकतर फिल्में एमजी रामचंद्रन के साथ की.

फिल्मी करियर के बाद उन्होने एम॰जी॰ रामचंद्रन के साथ 1982 में राजनीतिक करियर की शुरुआत की. उन्होंने 1984 से 1989 के दौरान तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए राज्य का प्रतिनिधित्व भी किया. वर्ष 1987 में रामचंद्रन का निधन के बाद उन्होने खुद को रामचंद्रन की विरासत का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया. वे 24 जून 1991 से 12 मई 1996 तक राज्य की पहली निर्वाचित मुख्‍यमंत्री और राज्य की सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री रहीं. अप्रैल 2011 में जब 11 दलों के गठबंधन ने 14वीं राज्य विधानसभा में बहुमत हासिल किया तो वे तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं. उन्होंने 16 मई 2011 को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लीं थी. राजनीति में उनके समर्थक उन्हें अम्मा (मां) और कभी कभी पुरातची तलाईवी (‘क्रांतिकारी नेता’) कहकर बुलाते हैं.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top