Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

JNU विवाद: उमर और अनिर्बान ने किया सरेंडर, पूछताछ जारी

 Tahlka News |  2016-02-24 03:19:49.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 24 फरवरी. जेएनयू कैंपस में देश विरोध नारे लगाने के आरोपित उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य ने दर रात दिल्ली पुलिस के आगे आत्मसमर्पण कर दिया। दोनों मंगलवार देर रात जेएनयू के वेस्ट गेट से बड़े ही हाई प्रोफाइल तरीके से बाहर निकले। पुलिस उनसे अभी आर के पुरम थाने में पूछताछ कर रही है।


देर रात सरेंडर के दौरान दोनों के साथ उनके वकील और यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर भी थे। आज किसी समय उनकी मजिस्ट्रेट के सामने पेशी हो सकती है, वहीं से तय होगा कि इनको पुलिस कस्टडी में भेजा जाएगा या न्यायिक हिरासत में।


पिछले कई दिनों से कैंपस में और उसके बाहर देशद्रोह के आरोपी उमर खालिद की गिरफ्तारी का ड्रामा पिछली रात कुछ हद तक खत्म हो गया। पांच आरोपियों में से दो उमर खालिद और अनिर्बान भट्रटाचार्य ने एक लिखी-लिखाई पटकथा की तर्ज पर मंगलवार देर रात 12 बजे समर्पण कर दिया। सभी आरोपियों को वसंत विहार थाने ले जाया गया।


a2हाईकोर्ट की सख्ती का असर
इससे पहले को मंगलवार को हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए आरोपियों को राहत देने से इनकार कर दिया था। इसके कारण उनके पास समर्पण के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं था। आरोपी छात्र कोर्ट में समर्पण की इजाजत चाहते थे। हाईकोर्ट ने आरोपियों को ऐसा गुप्त स्थान और समय बताने को कहा था जहां वे सुरक्षित तरीके से समर्पण कर सकें। मामले की सुनवाई बुधवार तक के लिए टाल दी गई।


पूछा था, समर्पण क्यों चाहते हैं
छात्रों ने जान को खतरा बताते हुए हाईकोर्ट में समर्पण की इजाजत मांगी थी। जस्टिस प्रतिभा रानी ने आरोपी छात्रों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कामिनी जायसवाल से पूछा कि दोनों छात्र हाईकोर्ट में समर्पण क्यों करना चाहते हैं, संबंधित अदालत में क्यों नहीं गए। उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा, सब आपकी मर्जी से नहीं हो सकता। कोर्ट ने आरोपी को कोई स्थान, समय और तारीख बताने के लिए कहा। इस पर अधिवक्ता ने समर्पण के लिए जगह, समय व तारीख बता दी। इसे हाईकोर्ट ने वहां मौजूद दक्षिणी दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त प्रेमनाथ को बता दिया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top