Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दिल्ली में बड़ी स्क्रीनों पर दिखेगा कबड्डी विश्व कप का जलवा

 Vikas Tiwari |  2016-10-07 04:50:51.0

badi-screen-kabbaddi


नई दिल्ली: अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहे कबड्डी विश्व की तैयारी गुजरात में ही नहीं, बल्कि दिल्ली में भी जोरशोर से चल रही है। अहमदाबाद में कबड्डी सजीव दिखेगी, लेकिन दिल्ली में कबड्डी प्रेमी बड़ी स्क्रीनों पर इसका मजा ले सकेंगे। कबड्डी विश्व कप-2016 में मौजूदा एशियाई और विश्व चैम्पियन भारत सहित कुल 12 टीमें अपनी दावेदारी पेश करेंगी।


यह पहली बार हो रहा है जब ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाले सभी महाद्वीपों की कबड्डी विश्व कप में मौजूदगी देखी जा रही है। मेजबान भारत के साथ अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, पोलैंड, थाईलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, जापान, अर्जेटीना और केन्या की टीमें अपनी शक्ति, कला और तकनीक के प्रदर्शन के लिए तैयार हैं।मौजूदा चैम्पियन भारत को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उसे ईरान और दक्षिण कोरिया से कड़ी टक्कर मिलेगी।


बांग्लादेश भी दावेदारों में शामिल है। कबड्डी विश्व कप के सभी मुकाबले अहमदाबाद में स्थित अत्याधुनिक स्टेडियम 'द एरीना बाय ट्रांसस्टेडिया' में खेले जाएंगे। 550 करोड़ रुपये में बना यह स्टेडियम भारत में अपनी तरह का अनोखा है। यह खिलाड़ियों, दर्शकों और यहां कवर करने आए पत्रकारों के लिए भी नया अनुभव होगा। इस टूनार्मेट के सभी मैचों का प्रसारण 'स्टार स्पोर्ट्स' के चैनलों द्वारा किया जाएगा।


कबड्डी विश्व कप चार भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ एवं तेलुगू में बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचेगा। इस टूनार्मेट का प्रसारण पूरी दुनिया के 120 देशों में किया जाएगा।उद्घाटन समारोह के बाद शुक्रवार को दो मैच खेले जाएंगे। पहले मैच में भारत का सामना दक्षिण कोरिया से होगा जबकि दूसरे मुकाबले में ईरान की टीम अमेरिका से भिड़ेगी। कबड्डी का रोमांच दिल्ली में भी देखा जा रहा है।


यही कारण है कि कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क के पास एक बड़ी होर्डिग भी लगाई गई है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने इसकी शुरुआत की है और इसका कार्यभार काइनेटिक मीडिया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। दिल्ली के लोगों में कबड्डी के प्रचार के लिए लोकप्रिय स्थल कनॉट प्लेस पार्क के भीतर बड़ी एलईडी टीवी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर कबड्डी विश्व कप के मैचों का प्रसारण होगा।


काइनेटिक मीडिया सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे पहले रियो ओलम्पिक के दौरान इंडिया गेट और कनॉट प्लेस पर टीवी स्क्रीन लगाए गए थे, जिसे आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है।


हालांकि भूपेंद्र ने बताया कि यातायात समस्या के चलते इस बार फिलहाल इंडिया गेट पर टीवी स्क्रीन लगाने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन रियो ओलम्पिक के दौरान इसकी सफलता को देखते हुए इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top