Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कानपुर रेल हादसा: रेल यातायात बहाल

 Vikas Tiwari |  2016-11-22 12:52:42.0

kanpur train accident


लखनऊ.  उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के पुखरायां में हुई भीषण रेल दुघर्टना के बाद रेलकर्मियों की काफी कोशिशों के बाद मंगलवार को कानपुर-झांसी रेल मार्ग पूरी तरह से सामान्य हो गया है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के जन सम्पर्क अधिकारी अमित मालवीय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास रविवार तड़के तड़के इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे, और इस दुर्घटना में अबतक 149 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 200 के करीब लोग घायल हैं।

मालवीय ने कहा कि कड़ी सुरक्षा जांच के बाद कानुपर-झांसी रेल मार्ग पर मंगलवार से रेलगाडियों का आवागमन फिर से शुरू हो गया। उन्होंने कहा, "सोमवार आधी रात के बाद कानपुर-झांसी मार्ग की रेल पटरी ठीक हो गई। उसके बाद सबसे पहले इस मार्ग पर परीक्षण के तौर पर कानपुर से एक खाली मालगाड़ी रवाना की गई।"


उन्होंने कहा, "तकनीक टीम ने मालगाड़ी के गुजर जाने के बाद एक बार फिर रेल पटरी की जांच की और इसे रेल यातायात के लिए सुरक्षित पाया। इसके बाद मंगलवार तड़के से इस मार्ग पर रेलगाड़ियों का आवागमन शुरू कर दिया गया। अब कानपुर-झांसी मार्ग की सभी रेलगाड़ियां निर्धारित समय से चल रही हैं।"

कानपुर जोन के आईजी (पुलिस) जकी अहमद ने बताया कि रेल दुर्घटना में घायल दो अन्य यात्रियों की मंगलवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई, और इसके साथ ही हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। दोनों यात्रियों की पहचान का प्रयास चल रहा है। शेष घायलों का इलाज चल रहा है, जिसमें से कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है।

अधिकारियों के मुताबिक, कानपुर के हैलट अस्पताल में घायल मरीजों की मदद के लिए मध्य प्रदेश और बिहार के अधिकारियों ने हेल्प डेस्क बनाया है। यहां इन राज्यों के पीड़ितों को हर तरह की सहायता मुहैया कराई जा रही है। कल तक कुछ लोगों को इस अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top