Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कश्मीर हिंसा: अब तक 31 लोगों की मौत, PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

 Abhishek Tripathi |  2016-07-12 02:35:02.0

kashmir_violenceतहलका न्यूज ब्यूरो
श्रीनगर. कश्मीर में चल रही हिंसक झड़पों में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 400 लोग घायल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कश्मीर के हालात की समीक्षा करेंगे। इस बीच रेलवे ने जम्मू से अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। कश्मीर में कानून-व्यवस्था कंट्रोल करने के लिए सीआरपीएफ के 800 अतिरिक्त जवान भेजे गए हैं। अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि जब तक हालात नहीं सुधरते, इंटरनेट सेवा चालू नहीं होगी।


इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई नेताओं से मुलाकात की और जम्मू एवं कश्मीर के ताजा हालात पर चर्चा की। देर शाम श्रीनगर के नौहट्टा में लोगों के सीआरपीएफ पर ग्रेनेड हमला किया, जिसमें 11 जवान जख्मी हो गए। घाटी के कुछ हिस्सों में अधिक हिंसा के डर के बीच तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है, जबकि सोमवार को सरकार ने अमरनाथ तीर्थयात्रा फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी।


पुलिस सूत्रों ने कहा कि सोमवार को दक्षिण और उत्तरी कश्मीर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़क उठी। हिंसा से मुख्यमंत्री का गृहनगर भी अछूता नहीं रहा। सूत्रों के मुताबिक, आक्रोश भरी भीड़ ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के लस्सीपुरा में एक पुलिस चौकी में आग लगा दी। उत्तरी कश्मीर के सोपोर शहर में एक अन्य पुलिस शिविर को भी आग के हवाले कर दिया गया।


गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि गृहमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला सहित कई नेताओं से कश्मीर मसले पर चर्चा की। गृहमंत्री ने ऐसा करते हुए कश्मीर घाटी में शांति कायम करने के उद्देश्य से सभी संबंधित पक्षों तक पहुंचने की कोशिश की है। गृहमंत्री ने सभी दलों से कश्मीर मसले पर एक स्वर में आवाज उठाने की अपील की। शुक्रवार को वानी की मौत के बाद से ही कश्मीर घाटी में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में 31 प्रदर्शनकारी और एक पुलिस वाहन का चालक शामिल शामिल है, जबकि पुलिस ने मृतकों की संख्या 23 बताई है। अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम और पुलवामा जिलों में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में ये मौतें हुई हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top