Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

April से नहीं January से शुरू होगा भारतीय वित्त वर्ष

 Sonalika Azad |  2017-03-19 05:52:26.0

April से नहीं January से शुरू होगा भारतीय वित्त वर्ष

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.
नई दिल्ली.
संसद की एक समिति ने भारत में वित्त वर्ष का समय बदलकर जनवरी-दिसंबर करने का सुझाव दिया है. समिति ने कहा है कि अप्रैल से मार्च के वित्त वर्ष की अंग्रेजों द्वारा शुरू की गई दशकों पुरानी परपंरा समाप्त कर दी जानी चाहिए. समिति ने कहा कि भारत में अंग्रेजों के शासन में भारत में April-march के बीच चलाई गई वित्त वर्ष की दशकों पुरानी परम्परा को खत्म कर देना चाहिए.


समिति ने कहा है कि अप्रैल से मार्च के वित्त वर्ष की अंग्रेजों की ओर से शुरू की गई दशकों पुरानी परपंरा को अब खत्म कर देना चाहिए. वित्त वर्ष की मौजूदा व्यवस्था भारत सरकार ने साल 1867 में अपनाई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के वित्त वर्ष को ब्रिटेन सरकार के वित्त वर्ष के साथ मिलाना भर था. साल 1867 से पहले भारत में वित्त वर्ष एक मई से शुरू होता था और अगले वर्ष 30 अप्रैल को समाप्त होता था.


कांग्रेस सांसद एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली वित्त मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति ने बजट पेश करने की तिथि पहले खिसकाने के मामले में जल्दबाजी को लेकर वित्त मंत्रालय की तीखी आलोचना भी की थी. इसके पीछे समिति की यह दलील थी कि बजट एक महीना पहले पेश किए जाने से पहले अच्छी तैयारी और पर्याप्त जमीनी कार्य किए जाने चाहिए थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top