Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विपक्ष ने किया पीएम से सवाल, चांद पर बीयर कब से बनेगी

 Sonalika Azad |  2017-03-18 08:05:41.0

विपक्ष ने किया पीएम से सवाल, चांद पर बीयर कब से बनेगी

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.
नई दिल्ली.
संसद में पीएम मोदी से विपक्ष ने चुटकी लेते हुए एक सवाल किया कि चांद पर बीयर बननी कब से शुरू हो जाएगी. आपको ये सवाल अजीव लगता होगा लेकिन ये सच है कि चांद पर बीयर बनाने की योजना तैयार की गई थी और संसद में भी इसका गंभीरता से जवाब दिया गया.


दरअसल, गुरुवार को जब तृणमूल कांग्रेस के सांसद शिशिर कुमार अधिकारी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान चांद पर बीयर बनने का सवाल पूछकर सबको चौंका दिया. शिशिर का सवाल था कि क्‍या कोई भारतीय अंतरिक्ष यान चांद पर बीयर बनाने की योजना बना रहा है? यदि हां तो इस योजना से जुड़ी विस्‍तृत जानकारियां क्‍या हैं और यीस्‍ट (खमीर) टेस्‍ट कितना व्‍यवहारिक है.


गौरतलब है कि राज्‍यमंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय जितेंद्र सिंह ने इस सवाल को काफी गंभीरता से लिया और इसका विस्तृत जवाब भी दिया उन्होंने पहले स्पष्ट कर दिया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की चांद पर बीयर बनाने जैसी कोई योजना नहीं है


हालांकि उन्होंने आगे स्पष्ट करते हुए कहा कि इस तरह की एक योजना का प्रस्‍ताव टीम इंडस का था जो निजी तौर पर मून मिशन के लिए काम कर रही टीम है एक कमर्शियल लॉन्च एग्रीमेंट के तहत इसरो के पोलर सैटेलाइट लॉन्च वेहिकल के साथ इंडस स्‍पेसक्राफ्ट को लांच किए जाने का प्रस्‍ताव है. ये खोज सिर्फ इस बात को लेकर थी कि अंतरिक्ष यान में खमीर और किण्‍वन की प्रक्रिया से बीयर बनाना संभव है या नहीं.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top