Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए कैसा होगा अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर, महंत सुरेश दास ने CM योगी के सामने किया खुलासा

 Avinash |  2017-03-26 16:03:02.0

जानिए कैसा होगा अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर, महंत सुरेश दास ने CM योगी के सामने किया खुलासा

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद एकबार फिर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आवाज बुलंद होने लगी है. रविवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन बाबा गंभीरनाथ की शताब्दी पुण्यतिथि समारोह में हिस्सा लिया. जहां उनकी मौजूदगी में दिगंबर अखाड़े के महंत सुरेश दास ने राम मंदिर निमार्ण की मांग की. महंत सुरेश दास ने कहा, राम जन्मभूमि पर अब मंदिर का निर्माण होकर रहेगा. मंदिर वैसा ही होगा जैसा सोमनाथ में है.

उन्होंने आगे कहा कि इसके निर्माण में ही यूपी का विकास है. सुरेश दास ने कहा कि अगर दूसरे पक्ष इसे मानते हैं तो ठीक है और नहीं तो फिर केंद्र और यूपी में हमारी सरकार है. राज्‍यसभा में बहुमत आते ही राम मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाया जाएगा और मंदिर निर्माण का मार्ग प्रश्‍स्‍त होगा.











बता दें कि सोमनाथ मंदिर एक महत्वपूर्ण हिन्दू मंदिर है जिसकी गिनती 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वप्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में होती है. गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल बंदरगाह में स्थित इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण स्वयं चन्द्रदेव ने किया था. इसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है.

इतना ही नहीं यह मंदिर हिंदू धर्म के उत्थान-पतन के इतिहास का प्रतीक रहा है. अत्यंत वैभवशाली होने के कारण इतिहास में कई बार यह मंदिर तोड़ा तथा पुनर्निर्मित किया गया. वर्तमान भवन के पुनर्निर्माण का आरंभ भारत की स्वतंत्रता के पश्चात् लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने करवाया और पहली दिसंबर 1995 को भारत के राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top