Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दिल की बीमारियों में दवा का काम करती है रेड वाइन

 Girish Tiwari |  2016-12-31 10:59:48.0

red wine
तहलका न्यूज़ डेस्क
लखनऊ. वैसे तो रेड वाइन को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता हैं लेकिन इसके कुछ खास फायदे जानने के बाद आपकी की आप भी इसे इस्तेमाल करने लगेंगे. चीन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि रेड वाइन, दिल की बीमारियों को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकती है.

लाल अंगूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल शरीर की मांसपेशियों और दिल के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. रेड वाइन में इस्तेमाल होने वाला यह कंपाउंड, हृदय रोग के खतरे को कम करता है. यह कंपाउंड गट माइक्रोबायोम (आंत के जीवाणु) में परिवर्तन कर, हृदय रोग के जोखिम को दूर करता है..


थर्ड मिलिट्री मेडिकल युनिवर्सिटी इन चाइना से इस अध्ययन को करने वाले वैज्ञानिक मान-तियान मी ने बताया कि “रेसवेरेट्रॉल से एथेरोस्केलेरोसिस एंटी-स्ट्रोक के एक्शन को समझने और दिल की बीमारियां कम करने के लिए, गटमाइक्रोबायोटा को एक सुचित कारक बनाए जाने वाला नया दृष्टकोण उपलब्ध कराता है”.

एथेरोस्केलेरोसिस, एक बीमारी होती है, जो हृदय रोग से संबंध रखती है. वैज्ञानिकों ने कुछ सालों में देखा है कि गट माइक्रोबायोम अर्टरीज़ के अंदर प्लाक का निर्माण करने में मदद करता है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top