Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कोलकाता टेस्ट: भुवनेश्वर के कहर से 204 पर ढेर हुई न्यूजीलैंड, भारत को 112 रनों की बढ़त

 Vikas Tiwari |  2016-10-02 05:53:20.0

ind-v-nz-2nd-test-kolkata-800x445
तहलका न्यूज़ ब्यूरों
कोलकाता:
 भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड 204 रन पर ढेर हो गई है. इसके साथ ही भारत को 112 रन की बढ़त हासिल हुई है. भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा पांच विकेट भुवनेश्वर कुमार ने झटके. इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 3 विकेट और आर अश्विन, रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला. आखिरी विकेट नील वागनर (10) का रहा, उन्हें मोहम्मद शमी ने पवेलियन की रहा दिखाई.


भारत की तरफ से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पांच विकेट झटके. आखिरी सेशन में उन्होंने लगातार दो विकेट लिए (मिचेल सैंटनर और मैच हेनरी). इसके अलावा मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला. लंच के बाद बारिश की वजह से करीब 2.30 घंटे तक खेल रुका रहा. अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण किया.


इसके बाद फ्लड लाइट्स में खिलाने का फैसला किया.कोलकाता टेस्ट मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया 77 रन ही जोड़ सकी और 316 रन पर सिमट गई. ऋद्धिमान साहा (54) नाबाद लौटे. जडेजा और साहा दूसरे दिन भारत की पारी को 7 विकेट पर 239 से पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन भारतीय टीम का आठवां विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में जल्दी ही गिर गया.


उन्होंने 14 रन बनाए, जबकि नौवां विकेट भुवनेश्वर कुमार (5) और आखिरी विकेट मोहम्मद शमी (14) का रहा. साहा ने अपने टेस्ट करियर की तीसरी फिफ्टी छक्के के साथ बनाई. जडेजा-साहा के बीच आठवें विकेट के लिए 41 और साहा-शमी ने आखिरी विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी हुई. शुक्रवार को खराब रोशनी के कारण खेल 4 ओवर पहले ही रोकना पड़ा था. टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (87 रन) और अजिंक्य रहाणे (77) टॉप स्कोरर रहे.


न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी को 3, जीतन पटेल, ट्रेंट बोल्ट और नील वागनर ने 2-2 विकेट, जबकि मिचेल सैंटनर को एक विकेट मिला. कोलकाता टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया का स्कोर सात विकेट पर 239 रन का रहा. चेतेश्वर पुजारा (87) और अजिंक्या रहाणे (77) को छोड़ दें तो कोई भी भारतीय बल्लेबाज उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका. शिखर धवन एक बार फिर पूरी तरह से फेल रहे वो सिर्फ एक रन ही बना सके.


टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला पूरी तरह से फेल हो रहा है. कोहली ईडन गार्डन्स की पहली पारी में भी सिर्फ नौ रन बनाकर चलते बने. कानपुर टेस्ट मैच में भी कोहली दो पारियों में सिर्फ 27 रन ही बना सके थे. कोहली का खराब फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय बन गया है. कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है.


उन्होंने पिछली 5 पारियों में 43 रन जोड़े हैं. जिसमें कोलकाता टेस्ट के पहली पारी के 9 रन भी शामिल हैं. हालांकि इस मैच से पहले ही विराट ने अपने फेल होने पर कहा था कि उन्हें फॉर्म में नहीं होने जैसी कोई समस्या नहीं है और इसे लेकर परेशान भी नहीं हैं. टीम इंडिया जीत के रथ पर सवार है. अब ‘विराट’ सेना की निगाहें कोलकाता टेस्ट मैच जीतकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनने पर है.


भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर खेले गए पिछले 12 मुकाबलों में से एक में भी हार का सामना नहीं किया है. टीम इंडिया ने 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की और दो मैच ड्रॉ रहे. तीन मैचों की सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम पाकिस्तान से एक स्थान पीछे थी और अब उसकी निगाहें कोलकाता टेस्ट में जीत दर्ज कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने पर हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top