Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लाल बहादुर शास्त्री को कांग्रेस ने याद किया

 shabahat |  2017-01-11 11:54:38.0



लखनऊ. पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की 51वीं पुण्यतिथि आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में मनायी गयी जिसकी अध्यक्षता उ.प्र. कांग्रेस कमेटी की अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी ने की.

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आर.ए. प्रसाद ने बताया कि स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुए कार्यक्रम में उपस्थित कांग्रेसजनों ने शास्त्री जी के जीवन के कृतित्व और व्यक्तित्व पर विस्तार से चर्चा की और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

श्री प्रसाद ने बताया कि इस अवसर पर श्रद्धांजलि सभा में पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि शास्त्री जी एक दृढ़ प्रतिज्ञ, सादगी पसन्द, ईमानदार और स्वाभिमानी नेता थे, जिन्होंने भारतवर्ष के स्वाभिमान की रक्षा के लिए ही आयातित गेहूं का बहिष्कार किया. आजादी के बाद की विषम परिस्थितियों को याद करते हुए कहा कि आजादी के बाद भारत में जब अनाज का संकट आ खड़ा हुआ, तब शास्त्री जी ने विदेश से मदद लेने से मना करते हुए एक दिन भूखा रहने का आवाहन किया. उन्होंने स्वयं इस व्रत का पालन किया और देश को रक्षा और खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया. आज के दिन हम सभी को उनके गुणों को अपनाने का संकल्प लेना चाहिए यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.


इस अवसर पर पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी ने कहा कि शास्त्री जी ने भारतवर्ष का नाम विश्वपटल पर रोशन किया और राष्ट्र के स्वाभिमान को सर्वोपरि रखा. उन्होने कहा कि आज कुछ ताकतें देश के लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास कर रही हैं. कांग्रेसजनों को ऐसी ताकतों के खिलाफ डटकर मुकाबला करने की आवश्यकता है.

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के संगठन प्रभारी एवं पूर्व विधायक फजले मसूद, पूर्व मंत्री राजबहादुर, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव-प्रभारी प्रशासन प्रमोद सिंह, बल्देव चौधरी, बृजेन्द कुमार सिंह, परमात्मा प्रसाद चक्रवर्ती, सुरेश चन्द्र वर्मा, इन्द्रजीत, मोहम्मद नासिर सहित तमाम कांग्रेसजनों ने शास्त्री जी के जीवन के कृतित्व और व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लिया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top