Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बैंकों में 1000 और 500 के पुराने नोट जमा करने का आज आखिरी मौका, जानिए खास बातें

 Girish Tiwari |  2016-12-30 04:32:12.0

08_11_2016-note


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली:
नोटबंदी के बाद बैंकों में 1000 और 500 के पुराने नोट जमा करने का आज दिन है। 31 दिसंबर से पुराने नोट सिर्फ रिजर्व बैंक के काउंटरों पर जमा होंगे। 31 मार्च 2017 तक आरबीआई के काउंटरों पर पुराने नोट जमा कराए जा सकेंगे, लेकिन कारण बताते हुए हलफलनामा देना पड़ेगा, लेकिन यह भी तभी हो सकेगा जब रिजर्व बैंक इन तर्कों या वजहों से पूरी तरह संतुष्ट हो जाए।


बता दें कि मोदी सरकार ने पुराने नोटों को लेकर जिस अध्यादेश को मंजूरी दी है। उसके मुताबिक 31 मार्च के बाद पुराने नोट मिलने पर जुर्माना भी लगेगा। साथ ही रिजर्व बैंक को दिए गए हलफनामे में गलत जानकारी देने पर 50 हजार रुपये या फिर जमा कराए गए नोट के पांच गुना के बराबर, जो भी ज्यादा हो, जुर्माना देना होगा।


31 मार्च के बाद जिसके पास भी पुराने नोट पाए जाएंगे उन्हें जुर्माना देना होगा। नोटबंदी पर लाए गए अध्यादेश में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि 30 दिसंबर की आधी रात के बाद ऐसे नागरिक जो 9 नवंबर 2016 से 30 दिसंबर 2016 की अवधि में किन्हीं खास वजहों से देश से बाहर रहे हों, उन्हें ही पुराने नोट रिजर्व बैंक में जमा कराने की अनुमति होगी।


ऐसे लोगों और उनके बाहर रहने की वजहों की जानकारी केंद्र सरकार अधिसूचना के लिए अलग से बताएगी। रिजर्व बैंक में जमा कराना तभी संभव होगा जब रिजर्व बैंक इस बात को लेकर आश्वस्त हो कि नोट जमा कराने वाले व्यक्ति की देश से बाहर होने की वजह जायज है। अध्यादेश 31 दिसंबर से प्रभावी होगा।


हालांकि, अभी अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी नहीं मिली है। अध्यादेश में 30 दिसंबर के बाद पुराने नोट रखने पर जेल भेजे जाने का प्रावधान नहीं रखा गया है। हालांकि, यह तय कर दिया गया है कि कौन व्यक्ति कितनी संख्या में पुराने नोट रख पाएगा। लोगों को पांच सौ या एक हजार रुपये के दस नोट ही अपने पास रखने की इजाजत होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top