Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इस पुल पर नीचे देखना मना है, देखते ही पांव लगते हैं कांपने

 Anurag Tiwari |  2016-08-21 05:24:25.0

china glass bridgeतहलका न्यूज डेस्क 

बीजिंग. चीन ने दुनिया के सबसे ऊंचे और लंबे शीशे के पुल को पब्लिक के लिए खोल दिया है । यह पुल चीन के हुनान स्टेट में स्थित है।

ख़ास बात है कि 1,410 फुट लंबा यह पूरा पुल शीशे का बना है और हुनान प्रांत के झांगजियाजी कैनयान में स्थित है और जमीन से 300 मीटर ऊपर है। इस पुल से गुजरने वाले टूरिस्ट या सैलानी को 99 ट्रिपल लेयर वाले शीशे की पट्टी से बने रास्ते से गुजरना होता है।

glass-bridge-shiniuzhai

यह पूरा पुल तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क में दो पहाड़ों पर बने दो खंभों पर टिका है। माना जा रहा है कि इस पार्क को हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर साइंस फिक्शन फिल्म 'अवतार' के सीन्स को देखकर इन्स्पिरेशन ली गयी है। इस पुल को बनाने में 34 लाख डॉलर की लागत आई है। छह मीटर चौड़ाई वाले इस पुल का डिजाइन इजरायली आर्किटेक्ट हैम दोतन ने तैयार किया है।  यह पुल बनने के साथ ही अपने आर्किटेक्चर और बनाए की शैली के चलते दुनिया में अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया है।

जब इस पुल के निर्माण के बाद जून में कई इसकी सुरक्षा जांच कई गई, जिसमें एक पैनल के शीशे को ताकतवर पुरुषों और महिलाओं ने बार-बार तोड़ने की कोशिश की, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आम जनता के लिए सुरक्षित है, या नहीं। अधिकारी ने कहा कि हर रोज अधिकतम 8,000 लोगों को पुल देखने की अनुमति दी जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top