Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मुंबई टेस्ट में कोहली एंड कंपनी ने रचा इतिहास

 Girish Tiwari |  2016-12-12 06:34:00.0

virat-team-afp


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
मुंबई: मुंबई टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 36 रन से हरा दिया। पहली पारी के आधार पर 231 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर सिमट गई और भारत ने पारी और 36 रन से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनाई। भारत की यह जीत इस लिहाज से भी खास रही कि टेस्ट इतिहास में 2239 टेस्ट मैचों में सिर्फ तीन बार ऐसे मौके आए है, जब कोई टीम 400 या 400 से ज्यादा रन बनाने के बाद पारी के अंतर से टेस्ट मैच हारी हो।


मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को पारी की हार टालने के लिए 49 रन की दरकार थी और उसके चार विकेट शेष थे। जोस बटलर और बेयरस्टो जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी के चलते माना जा रहा था कि इंग्लैंड की टीम पारी की हार को टालने में कामयाब रहेगी, लेकिन इंग्लैंड टीम ने महज 13 रन जोड़कर चार विकेट गंवा दिए।


मुंबई टेस्ट में भी टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन का स्कोर बनाया था। वानखेड़े के स्टेडियम पर पहली पारी का औसत स्कोर 321 रन होने की वजह से इंग्लैंड के 400 रन का सम्माजनक माना रहा था. लेकिन कोहली एंड कंपनी ने बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया।


टेस्ट इतिहास में इसके पहले 1930 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 400 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की टीम को पारी की हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी बार श्रीलंका की टीम इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ टेस्ट में 400 रन बनाने के बाद पारी के अंतर से हार गई थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top