Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 मई को ही होगा

 Tahlka News |  2016-04-29 08:56:10.0

supreem court


तहलका न्यूज ब्यूरो
दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) एक मई को ही होगी। इस मामले में अपने आदेश में बदलाव करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि हम अभी इस मामले में कोई आदेश पारित नहीं कर रहे हैं। मामले की अगली सुनवाई तीन मई को होगी।


बता दें कि केंद्र ने मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को समय देने की मांग करते हुए यह याचिका दायर की है। साथ ही कहा है कि राज्यों की परीक्षाओं को रद्द न किया जाए।


इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को इसके खिलाफ याचिका दायर करने का निर्णय लिया। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आखिरी वक्त पर लिए गए इस फैसले से इस साल काफी संख्या में स्टूडेंट्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। उनकी सरकार समीक्षा याचिका दायर करेगी।


हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस फैसल का स्वागत किया और कहा कि यह एक मील का पत्थर वाला फैसला है।


सुप्रीम कोर्ट के निर्देश और केंद्र सरकार की तैयारी के तहत इसी साल से NEET (राष्ट्रीय योग्यता प्रवेश परीक्षा) का आयोजन होगा। केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दिए गए प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई है।


मई महीने में प्रस्तावित हैं कई परीक्षाएं
गौरतलब हो कि 1 मई को सीबीएसई की ओर से होने वाला एआईपीएमटी की मेडिकल परीक्षा है। इसी तरह महाराष्ट्र में सीईटी 5 मई को है। कर्नाटक में मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए परीक्षा 8 मई को है। इसी तरह 5 अलग अलग तरह के मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट अगले महीने होने वाले हैं। इसमें एम्स द्वारा कराए जाने वाले एंट्रेंस टेस्ट भी है।


पहले अयोग्य घोषित हो चुका है NEET
साल 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने नीट को गैरकानूनी और असंवैधानिक करार दिया था। लेकिन 11 अप्रैल को पांच जजों की बेंच ने इस फैसले को पलट दिया। इसके साथ ही केंद्र सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को देशभर में एक मेडिकल परीक्षा कराने की इजाजत दी। हालांकि कोर्ट ने अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं दिया है लेकिन साथ ही परीक्षा कराने की इजाजत भी दे दी थी। लेकिन परीक्षा न करा पाने के बाद संकल्प नाम के गैर सरकारी संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में मामला उठाया।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top