Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब लीजिये काशी में विकसित मैंगो वाइन का मजा, बचाएगी कैंसर से

 Anurag Tiwari |  2016-08-25 03:15:33.0

Mango wine, BHU, Banaras Hindu University, Agricultural Institute, Varanasi तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी. काशी स्थित बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के कृषि विज्ञान संस्थान के खाद्य एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी केंद्र के लैब में फलों के राजा आम से एक ऐसी वाइन तैयार की गई है, जो कैंसर और दिल के रोगों में मददगार साबित होगी.

मैंगो वाइन को बनाने वाले साइंटिस्ट्स का कहना है कि आमतौर पर हर साल आम की काफी बर्बादी होती है क्योंकि उसके 25 से 40 फीसदी हिस्से का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. अब वाइन बनाने की तकनीक विकसित होने से आम के सभी हिस्सों का भरपूर उपयोग होगा.

Mango wine, BHU, Banaras Hindu University, Agricultural Institute, Varanasi

बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान में आम की कई जातियों पर पहले एक बड़ा रिसर्च किया गया, जिसमें यह पाया गया कि दशहरी, लंगड़ा, तोतापरी, अलफांसो, बेगनपल्ली में पॉलिफ़िनाल पाया जाता है जो कि कई रोगों के इलाज और रोकथाम में कारगर है. साथ ही इन आमों में विटामिन ए' और विटामिन सी' भी पाया जाता है. आम में पोषक तत्वों की भरमार को देखते हुए और आम की बर्बादी रोकने के लिए भी यह एक अच्छा तरीका बताया गया है.


बीएचयू के साइंटिस्ट्स इस मैंगों वाइन को अगले छह महीने के अन्दर बाजार में उतारने के प्रयास में जुटे हैं. इस मैंगो वाइन को बनाने वाले साइंटिस्ट्स का दावा है कि इससे दिल के मरीजों से लेकर कैंसर के रोगियों फायदा पहुंचेगा.

लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top