Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मैक्सवेल के तूफान में उड़ा श्रीलंका, आस्ट्रेलिया ने 85 रनों से हराया

 Girish Tiwari |  2016-09-07 09:16:00.0

800x480
पालेकेले. ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 145) के तूफानी शतक की बदौलत अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर (263/3) बनाने के बाद आस्ट्रेलियाई टीम ने मंगलवार को हुए पहले टी-20 मैच में श्रीलंका की पारी 178 रनों पर समेट दी और 85 रनों से जीत हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया की जीत के नायक रहे मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


पालेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए इस अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में आस्ट्रेलियाई टीम ने टी-20 क्रिकेट के किसी भी स्तर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जहां आस्ट्रेलिया ने 2007 में श्रीलंका द्वारा बनाए गए 260 रन के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया, वहीं इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 23 अप्रैल, 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पांच विकेट पर 263 रन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।


आस्ट्रेलिया से मिली पहाड़ सरीखे लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम कभी भी जीत की तरफ बढ़ती नजर नहीं आई। दोनों सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा और तिलकरत्ने दिलशान चार-चार रनों के निजी स्कोर पर चलते बने।


कप्तान दिनेश चांडिमल (58) ने कुछ कोशिश जरूर की, लेकिन इतने बड़े लक्ष्य के आगे उनका प्रयास भी फीका ही रहा। चांडिमल ने 43 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया। चमारा कापुगेदरा (43) ने भी कुछ अच्छे हाथ दिखाए, जो सिर्फ श्रीलंकाई प्रेमियों के लिए क्षणिक सुख साबित हुआ। कापुगेदरा ने 25 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े।


श्रीलंका के पांच बल्लेबाज तो दहाई तक भी नहीं पहुंच सके और मेजबान टीम नौ विकेट पर 178 रनों तक ही पहुंच सकी।


आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड ने तीन-तीन विकेट चटकाए।


इससे पहले, बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर आस्ट्रेलिया ने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में दूसरी सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी खेलने वाले मैक्सवेल की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 263 रन बनाए।


65 गेंदों में नौ छक्के और 14 चौके की मदद से तूफानी पारी खेलने वाले मैक्सवेल हालांकि हमवतन एरॉन फिंच के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (156) को पार नहीं कर सके, लेकिन वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज जरूर बन गए।


मैक्सवेल के अलावा ट्रेविस हेड ने अंतिम ओवरों में 18 गेंदों में 45 रन की पारी खेल आस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। तीन छक्के और आठ चौके लगाने वाले हेड पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए।


कप्तान डेविड वार्नर (28) के साथ पहली बार पारी की शुरुआत करने आए मैक्सेवल ने शुरू से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। मैक्सवेल ने मेजबानों की खराब फील्डिंग और दिशाहीन गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाया।


वार्नर और मैक्सवेल ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। सचित्रा सेनानायके ने वार्नर को पवेलियन भेजा। इसके बाद उस्मान ख्वाजा (32) ने मैक्सवेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की जिसमें अकेले मैक्सवेल ने 60 रन जोड़े। ख्वाजा 154 के कुल योग पर पवेलियन लौटे।


यहां से हेड ने मैक्सवेल का साथ संभाला और महज 6.4 ओवरों में 16.35 की औसत से 109 रन जोड़ते हुए टीम को विशालतम स्कोर प्रदान किया।


श्रीलंका की तरफ से सेनानायके, थिसारा परेरा और सचिथा पाथिराना ने एक-एक विकेट हासिल किया।


इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टी-20 श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top