Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मोहाली में बनेगा देश का पहला 'बसोपोलिस'

 Girish Tiwari |  2016-08-13 09:16:19.0

201608131348529932_Countries-first-Basopolis-will-be-in-Mohali_SECVPF
चंडीगढ़, 13 अगस्त. मोहाली जल्द ही देश का ऐसा पहला शहर बन जाएगा, जिसके पास 'बसोपोलिस' जैसी अत्याधुनिक सेवा होगी। इसके तहत एक वाणिज्यिक केंद्र और एक होटल से सटा हुआ अत्याधुनिक अंतर्राज्यीय बसअड्डा विकसित किया जा रहा है। चंडीगढ़ से सटे पंजाब के इस शहर में तैयार हो रहे इस बस अड्डे को सी एंड सी मोहाली जंक्शन नाम दिया गया है।

यह किसी आम अंतर्राज्यीय बस अड्डे की तरह नहीं होगा, बल्कि यह दुनिया की आधुनिकतम तकनीक से युक्त वातानुकूलित बस अड्डा होगा, जिससे बिल्कुल पास में एक वाणिज्यिक केंद्र, एक होटल और एक हेलीपैड भी होगा।


सी एंड सी कंस्ट्रक्शंस के मुख्य महाप्रबंधक सी.वी. एस. सहगल ने बताया, "इस परियोजना का मुख्य आकर्षण वह जगह होगी, जहां इसे विकसित किया जा रहा है। इसके साथ यह देखना रोचक होगा कि मोहाली जंक्शन कैसे यात्रियों का अनुभव बदलकर रख देगा।"

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत कारोबारी यात्रियों को समस्त सुविधाएं तय समय पर यात्रा उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही यात्रियों की सुख-सुविधा का भी पूरा खयाल रखा जाएगा।

यह परियोजना दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विकसित अत्याधुनिक हवाई अड्डों (एयरोट्रोपोलिस) से प्रेरित है और इस बस अड्डे से होकर यात्रा करने वाले यात्रियों को खरीदारी करने, खाने-पीने, सोने, मनोरंजन की सुविधाओं के साथ-साथ सूचनाओं एवं जानकारियों के आदान-प्रदान की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

परियोजना पर काम करने वाली कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, "मोहाली जंक्शन चंडीगढ़ के सभी प्रमुख स्थलों के नजदीक है और चंडीगढ़ वासियों के लिए घूमने का एक और मुख्य पर्यटन केंद्र बनने वाला है।"

मोहाली से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-21 पर सात एकड़ में इस अत्याधुनिक बसोपोलिस का निर्माण किया जा रहा है। यह सड़क मार्ग पंजाब और हिमाचल प्रदेश के प्रमुख स्थलों को जोड़ने वाला सबसे अहम मार्ग है।

सहगल ने बताया, "मोहाली जंक्शन चौबीसों घंटे खुला रहेगा, ताकि चंडीगढ़ और मोहाली के नागरिक रात में भी किसी भी समय खरीदारी करने, खाने-पीने और मौज-मस्ती करने यहां आ सकें।"

यह महत्वाकांक्षी बसअड्डा पीपीपी मॉडल के तहत तैयार किया जा रहा है। (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top