Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PHOTOS: मनोहर पर्रिकर आज बनेंगे गोवा के CM, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

 Girish |  2017-03-14 03:41:02.0

PHOTOS: मनोहर पर्रिकर आज बनेंगे गोवा के CM, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली: पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर मंगलवार को गोवा के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मनोहर पर्रिकर इससे पहले भी तीन बार गोवा के सीएम रह चुके हैं। मनोहर पर्रिकर मुख्यमंत्री बनने वाले पहले आइटियन हैं। मनोहर पर्रिकर की छवि निडर और ईमानदार मुख्‍यमंत्री के रूप रही है।

Image result for manohar parrikar simplicity

पर्रिकर की सादगी का हर कोई कायल है। उनको काफी साधारण व्यक्तित्व वाला शख्स माना जाता है। गोवा के सीएम रहते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री आवास में रहने से मना कर दिया था और खुद के एक छोटे से घर में रहते थे। वह टी स्टाल में चाय पीते भी नजर आ जाते हैं।

Image result for manohar parrikar and narendra modi

पीएम मोदी करते हैं पसंद
पर्रिकर देश के ऐसे नेता हैं, जिनकी छवि बेदाग है। आज तक किसी भी घोटाले में उनका नाम नहीं आया। मोदी साफ-सुथरी छवि के चलते पर्रिकर को बेहद पसंद करते हैं। इसके अलावा वह स्वभाव से दयालु भी हैं। गोवा के सीएम रहते हुए एक दफा उन्होंने अपने जन्मदिन पर खर्च होने वाले पैसे को चेन्नई रिलीफ फंड में भेजने की अपील की थी। वह सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों से जुड़े रहते है और उनकी मदद करते रहते हैं।

Image result for manohar parrikar simplicity

2000 में पहली बार बने सीएम
वह 24 अक्तूबर 2000 को पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे। सीएम पद संभालने से ठीक पहले उनकी पत्नी की कैंसर से मौत हो गई। लिहाजा पर्रिकर के ऊपर अपने दो बच्चों की जिम्मेदारी भी आ गई। हालांकि, उन्‍होंने हार नहीं मानी और निडर एवं ईमानदार मुख्यमंत्री के रूप में अपनी शानदार छवि बनाई। नवंबर 2014 में उनको देश का रक्षामंत्री बनाया गया।

Image result for goa chief minister manohar parrikar

देश के पहले आईआइटियन
पर्रिकर मुख्यमंत्री बनने वाले देश के पहले आईआइटियन हैं। साल 1978 में उन्होंने आईआईटी बांबे से मेटलर्जिकल में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। साल 2001 में पर्रिकर को आईआईटी बांबे ने डिस्टिंग्विस्ड एल्यूमिनी अवॉर्ड से सम्मानित किया। इसके अलावा पर्रिकर आधार कार्ड के जनक नंदन नीलेकणी के सहपाठी भी रहे।

Image result for goa chief minister manohar parrikar

स्कूटर से जाते हैं विधानसभा
गोवा के मुख्यमंत्री होने के बावजूद पर्रिकर मंहगी गाड़ियों को छोड़कर स्कूटर से विधानसभा जाया करते थे। रक्षामंत्री रहने के दौरान भी वह इकोनॉमी क्लॉस में ही सफर करते रहे। वह प्लेन में सफर नहीं करते हैं। साल 2007 में हार के बाद मार्च 2012 के गोवा चुनाव में बीजेपी 24 सीटें जीतकर फिर सत्ता में आई और पर्रिकर तीसरी बार सीएम बने। 2014 के लोकसभा चुनाव में गोवा की दोनों सीटें बीजेपी ने जीतीं

Tags:    

Girish ( 4001 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top