Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ह्त्या और बलात्कार के इल्जाम मगर माननीय बनने की इस क़दर होड़, रविवार को है मतदान

 shabahat |  2017-02-18 12:21:03.0

ह्त्या और बलात्कार के इल्जाम मगर माननीय बनने की इस क़दर होड़, रविवार को है मतदान


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. रविवार को होने वाले तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतर रहे 826 उम्मीदवारों में 110 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं. 82 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ गंभीर किस्म के अपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं. माननीय बनने की जुगत में लगे इन प्रत्याशियों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अत्याचार से सम्बंधित मामले दर्ज हैं.

विधानसभा चुनाव लड़ रहे जिन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला रविवार को तीसरे चरण के चुनाव में होना है उनमें 7 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ़ हत्या से सम्बंधित मामलों की बात स्वीकारी है. 11 उम्मीदवारों ने यह लिखित रूप में स्वीकार किया है कि उनके खिलाफ हत्या के प्रयास के मुक़दमे चल रहे हैं. 6 उम्मीदवारों ने अपने चुनाव शपथपत्र में यह माना है कि उनके खिलाफ महिलाओं से सम्बंधित अत्याचार के मामले दर्ज हैं. 5 उम्मीदवारों ने स्वीकारा है कि उनके खिलाफ अपहरण के मुक़दमे दर्ज हैं.

तीसरे चरण के चुनाव में अपराधियों को टिकट देने में कोई भी राजनीतिक दल पीछे नहीं है. कहना चाहिये कि कोई भी दल दूध का धुला नहीं है. भारतीय जनता पार्टी ने 68 में से 21, बहुजन समाज पार्टी ने 67 में से 21, राष्ट्रीय लोकदल ने 40 में से 5, समाजवादी पार्टी ने 59 में से 13 और कांग्रेस ने 14 में से 5 ऐसे प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं. गंभीर आपराधिक मामलों की बात करें तो बसपा के 16, भाजपा के 15, रालोद के 4, समाजवादी पार्टी के 9 और कांग्रेस के 3 प्रत्याशी इसमें खरे उतरते हैं.

तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता की बात करें तो 10 ऐसे उम्मीदवार माननीय बनने की तैयारी में लगे हैं जो पूरी तरह से निरक्षर हैं. 43 प्रत्याशी सिर्फ साक्षर हैं. 26 प्रत्याशी पांचवीं पास हैं. 75 प्रत्याशी आठवीं तक शिक्षित हैं. 93 प्रत्याशी हाईस्कूल तक और 126 इन्टर तक पढ़ाई किये हुए हैं. अच्छी बात यह है कि 164 ग्रेजुएट और 84 ग्रेजुएशन के साथ-साथ प्रोफेशनल कोर्स भी किये हुए हैं. 158 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top