Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बगदादी ने अपने लड़ाकों को दिया सुसाइड का हुक्म

 shabahat |  2017-03-02 15:15:29.0

बगदादी ने अपने लड़ाकों को दिया सुसाइड का हुक्म


नई दिल्ली. आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबूबकर अल बगदादी ने अंतत: अपनी हार स्वीकार कर ली है. अपने विदाई भाषण में उसने इराक में अपने संगठन की हार को स्वीकार करते हुए अपने गैर-अरब लड़ाकों को अपने वतन लौटने और खुद को विस्फोट के ज़रिये उड़ा लेने का हुक्म सुनाया है.

अबूबकर बगदादी ने फेयलवेल स्पीच नाम से खुद यह बयान जारी किया है. इस बयान को उसने आईएसआईएस के प्रचारकों और मौलवियों के बीच भी बंटवाया है. इराकी सेना ने आईएसआईएस के कब्जे से जैसे ही मोसुल को छुड़ाया वैसे ही बगदादी ने यह बयान जारी किया. आतंकी बगदादी ने खुद को खलीफा घोषित कर दिया था. और पिछले कई साल से इराक और सीरिया में खूनी खेल खेल रहा था.

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि बगदादी ने गंभीर रूप से घायल होने के बाद यह बयान जारी किया है. बगदादी ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का घोषित अपराधी है. 1971 में इराक के सामरा में पैदा हुआ बगदादी बगदाद के इस्लामी विज्ञान विश्वविद्यालय से पीएचडी है. 2011 में बगदादी की आतंकी गतिविधियाँ बढ़ने पर अमेरिका ने उसे प्रतिबंधित सूची में डाल दिया था. पहले उस पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम घोषित किया जिसे 16 दिसम्बर 2016 को बढ़ाकर ढाई करोड़ डॉलर कर दिया था.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top