Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

BSSC पेपर लीक मामला: IAS सुधीर कुमार गिरफ्तार, सीएम नीतीश के दिखे सख्त तेवर

 Abhishek Tripathi |  2017-02-24 04:56:49.0

BSSC पेपर लीक मामला: IAS सुधीर कुमार गिरफ्तार, सीएम नीतीश के दिखे सख्त तेवर

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
पटना. BSSC एक्‍जाम पेपर लीक के मामले में बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष व वरिष्ठ आईएएस अफसर सुधीर कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि BSSC की परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले नहीं बचेंगे। मैंने इसे गंभीरता से लिया है। एसआइटी गठित की गयी है। तह तक जांच होगी। परीक्षा के सिस्टम को और इफेक्टिव बनाया जायेगा। शिक्षा और परीक्षा में सुधार के लिए सरकार अपना काम कर रही है, लेकिन इसमें आम लोगों को भी सहयोग करना होगा।



बीएसएससी की ओर से परीक्षा से पहले प्रश्नपत्रों के सेलेक्शन के लिए एक टीम का गठन होता है। इसमें शामिल सदस्यों की संख्या आयोग तय करता है। यह अति गोपनीय होता है। प्रश्नोंपत्रों के चार से पांच सेट तैयार किये जाते हैं। यहां से भी पेपर के लीक होने की आशंका है। यह टीम भी शक के दायरे में है। इनसे भी पूछताछ हो सकती है।

प्रश्नपत्रों के सेलेक्श न के बाद आयोग द्वारा चयनित दूसरी अति गोपनीय टीम को पेपर की प्रिंटिंग की जिम्मेदारी दी जाती है। प्रिंटिंग कहां हो रही है, इसकी जानकारी भी गोपनीय रहती है। इस टीम के अधिकारी अगर प्रिंटिंग प्रेस के लोगों से सांठगांठ कर लें, तो यहां से भी पेपर लीक की पूरी संभावना है। पेपर परीक्षा से 12-13 घंटे पहले लीक हो रहे हैं, इसलिए इस स्टेज पर गड़बड़ी की आशंका ज्यादा है। यह टीम भी एसआइटी के शक के दायरे में है।

प्रिंट होने के बाद पेपर बेहद सुरक्षा के बीच ट्रेजरी के स्ट्रांग रूम में लाये जाते हैं। पैकेट सील रहते हैं और ट्रेजरी में इवीएम से भी ज्यादा सुरक्षा में रखा जाता है। स्ट्रांग रूम में डबल लॉक रहता है। इसकी एक चाबी डीएम और दूसरी ट्रेजरी अफसर के पास होती है। दोनों के सहयोग से ही लॉक खुल सकता है। यहां से गड़बड़ी की आशंका कम है, क्योंकि इसके लिए कई लोगों का सहयोग लेना पड़ेगा। इससे भंडाफोड़ का डर रहेगा. फिर भी जांच टीम जायजा लेगी।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top