Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दिल्ली यूनीवर्सिटी के पास भी नहीं है नरेन्द्र मोदी की डिग्री का रिकार्ड

 shabahat |  2017-03-14 17:36:28.0

दिल्ली यूनीवर्सिटी के पास भी नहीं है नरेन्द्र मोदी की डिग्री का रिकार्ड


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ग्रेजुएशन डिग्री का दिल्ली यूनीवर्सिटी के पास कोई रिकार्ड नहीं है. यूनीवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग ने यह जवाब एक आरटीआई के जवाब में दिया है. प्रधानमन्त्री ने दावा किया था कि 1978 में उन्होंने दिल्ली यूनीवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से ग्रेजुएशन किया था.

सूचना के अधिकार के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जवाब दिया कि हम अपने पास सिर्फ एक साल का ही डाटा रखते हैं. सूचना के अधिकार से 1978 में ग्रेजुएशन करने वाले सभी स्टूडेंट की लिस्ट माँगी गई है. इतनी पुरानी लिस्ट हमारे पास नहीं है.

केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी मीनाक्षी सहाय का कहना है कि यूनीवर्सिटी में पढ़ने वाले की जानकारी तो एक निजी जानकारी है. उसे सार्वजनिक कैसे किया जा सकता है. यह मामला सार्वजानिक हित से भी सम्बंधित नहीं है. इसे क़ानून की धारा 8(1)(जे) के तहत छूट भी है.

दिल्ली यूनीवर्सिटी को केन्द्रीय सूचना आयोग ने भी निर्देश दिया था कि वह वर्ष 1978 का प्रासंगिक रजिस्टर जिसमें बीए आर्ट कक्षा में उत्तीर्ण हुए सभी छात्रों के नाम के साथ उनके पिता का नाम और प्राप्तांक हों. प्रासंगिक पन्नों की प्रमाणित प्रति आवेदक को बगैर कोई शुल्क लिए उपलब्ध कराई जाए.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top