Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को वर्ल्ड बैंक का मिला समर्थन

 Girish |  2017-03-03 04:49:48.0

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को वर्ल्ड बैंक का मिला समर्थन

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली: मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले को विपक्ष भले ही गलत निर्णय मान रहा हो, लेकिन वर्ल्ड बैंक ने पीएम नरेंद्र मोदी के इस कदम का समर्थन किया। बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जियोर्जिवा ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर इस फैसले का गहरा और सकारात्मक असर होगा। उन्‍होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की इकोनॉमी का चमकता उदाहरण बताया।

जियोर्जिवा ने माना कि नोटबंदी की वजह से कैश इकोनॉमी पर निर्भर लोगों की किल्लत झेलनी पड़ी है, लेकिन उनकी राय में लंबे वक्त में इससे साफ-सुथरी और डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। क्रिस्टालिना का कहना था कि जीएसटी बिल जैसे आर्थिक सुधारों की बदौलत भारत इस साल करीब 7 फीसदी की दर से तरक्की करेगा।

जियोर्जिवा के अनुसार, भारत ने जो किया है, उसका अध्ययन दूसरे देश भी करेंगे। इतने बड़े देश में आज तक कभी ऐसा फैसला नहीं लिया गया। उन्होंने भारत में नोटबंदी की तुलना यूरोपियन यूनियन की उस मुहिम से की जिसके तहत बड़े करेंसी नोटों को चरणबद्ध तरीके से बंद किया जा रहा है।

बताते चले कि क्रिस्टालिना 2 दिनों के भारत के दौरे पर थीं। इस दौरान उन्होंने मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर किया और धारावी बस्ती का भी दौरा किया था।

Tags:    

Girish ( 4001 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top