Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी का ये पॉलिटिकल Effect आपको भी कर देगा Shocked

 Anurag Tiwari |  2017-01-27 01:38:42.0

नोटबंदी का ये पॉलिटिकल Effect आपको भी कर देगा Shocked

तहलका न्यूज वेब टीम

बीते साल 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके बाद से आम इंसान, किसान और खासतौर पर छोटे व्यापारियों के लिए मुश्किलों का दौर शुरू हो गया था। आज चार महीने बाद भी कहीं -कहीं हालात जड़ के तस बने हुए हैं।

लेकिन इन सब परिस्थितियों के बीच एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल यह खुलासा एक सर्वे के नतीजों में हुआ है, जिसे इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स ने मूड ऑफ़ द नेशन के नाम से किया।

इस सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता में 15 फीसदी का इजाफा हुआ था। यह नोटबंदी के पहले अगस्त में जहां 50 फीसदी थी, हैं नोटबंदी के बाद आश्चर्यजनक रूप से 65 फीसदी पर पहुँच गई। सर्वे के मुताबिक 65 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को ही पीएम पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार माना है। सर्वे के मुताबिके केवल 10 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को पीएम पद के योग्य माना , जबकि उनकी मां सोनिया गांधी को पीएम पद के योग्य उम्मीदवकर मानने वालों की संख्या महज 4 फीसदी थी। इसी सर्वे के मुताबिक अरविन्द केजरीवाल को 11 फीसदी लोग तो 10 फीसदी लोग पीएम पद का योग्य उम्मीदवार मानते हैं।


वहीं चुनावों को लेकर पूछे गए सवाल पर लोगों की राय और भी ज्यादा चौंकाने वाली थी। जनता का मानना है कि अगर आज चुनाव हो जाएं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को एनडीए को 360 मिलेंगी। यह बीते साल अगस्त में हुए सर्वे गए नतीजों से 56 सीटें ज्यादा हैं। सर्वे के।मुताबिक बीजेपी अकेले भी चुनाव लड़े तो उसे 305 सीटें मिल सकती हैं। यह संख्या लोकसभा में उसे स्पष्ट बहुमत दे देगी। इससे बीजेपी गठबंधन की मजबूरियों से उबर सकती है।

यह सर्वे इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स ने देश के 19 राज्यों में 12,143 व्यक्तियों पर किया। इसके अनुसार अभी फौरन चुनाव होनेपर एनडीए को 42% वोट, यूपीए को महज 25%, जबकि अन्य पार्टीज को 33% वोट मिलेगा। इस हिसाब से तरह यूपीए को महज 60 सीटें, जबकि अन्य पार्टियों को 123 सीटें मिलने की संभावना है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top