Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Jagran.com के संपादक गिरफ्तार, एक्जिट पोल छापने का लगा आरोप

 Abhishek Tripathi |  2017-02-14 07:50:53.0

Jagran.com के संपादक गिरफ्तार, एक्जिट पोल छापने का लगा आरोप

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली. चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन करने के मामले में जागरण डॉट कॉम के संपादक शेखर त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया गया है। गाजियाबाद की कवि नगर पुलिस ने शेखर त्रिपाठी को गिरफ्तार किया। बता दें, शेखर त्रिपाठी के अलावा दैनिक जागरण अखबार के प्रबंध संपादक और आरडीआई नाम की संस्था के खिलाफ आचार संहिता उल्‍लंघन का केस दर्ज किया गया है।

क्या है आरोप
आरोप है कि दैनिक जागरण की वेबसाइट पर यूपी चुनाव के पहले चरण के बाद ही एग्जिट पोल दे दिया गया। इसके बाद चुनाव आयोग ने दैनिक जागरण के प्रबंध संपादक, संपादक और एग्जिट पोल कराने वाली संस्था रिसोर्स डेवलपमेंट इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड यानि आरडीआई के खिलाफ केस दर्ज करने के आदेश दिए थे। इसके बाद संपादक शेखर त्रिपाठी को सबसे पहले गिरफ्तार किया गया।

क्‍या कहता है जागरण
डिजिटल इंग्लिश प्लेटफॉर्म के अलावा एग्जिट पोल से संबंधित खबर दैनिक जागरण अखबार में नहीं छापी गयी। इंग्लिश वेबसाइट पर एग्जिट पोल से जुड़ी एक खबर अनजाने में डाली गयी थी। इस भूल को फौरन सुधार लिया गया और संज्ञान में आते ही वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से संबंधित न्यूज रिपोर्ट को तुरंत हटा दिया गया था।

क्या कहता है कानून
जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126-ए के मुताबिक यूपी चुनाव पर कोई भी व्यक्ति, 4 फरवरी की सुबह 7 बजे से लेकर 8 मार्च के शाम साढ़े 5 बजे तक कोई एग्जिट पोल नहीं कर सकता या इनके नतीजों को प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रकाशित नहीं कर सकता। दोषी पाए जाने पर दो साल की कैद या जुर्माना या दोनों ही सजा का प्रावधान है।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top