Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिये अपने नये सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में

 shabahat |  2017-03-18 15:12:42.0

जानिये अपने नये सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से पांच बार से लगातार लोकसभा का चुनाव जीतते आ रहे हैं. यह पहली बार महज़ 26 साल की उम्र में ही सांसद बन गए थे. वह हिंदुत्व के एजेंडे पर अटल रहने वाले नेता हैं और उनका यही एजेंडा उनकी सफलता का इतिहास लिखता रहता है. योगी आदित्यनाथ मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं. गढ़वाल यूनीवर्सिटी से उन्होंने बीएससी तक पढ़ाई की है. गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें दीक्षा देकर योगी बनाया था. दीक्षा लेने से पहले वह योगी आदित्यनाथ नहीं अजय सिंह बिष्ट था. महंत अवैद्यनाथ ने 1998 में राजनीति से संन्यास लिया तो उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था.

महंत अवैद्यनाथ का उत्तराधिकारी बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने 1998 में गोरखपुर से 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर देश में सबसे कम उम्र के सांसद होने का गौरव प्राप्त किया. इसके बाद से योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लगातार सांसद बने हुए हैं. सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकार्ड बनाने वाले योगी के नाम पर विवादों का भी लम्बा चौड़ा रिकार्ड है. धर्म परिवर्तन के खिलाफ मुहीम छेड़ने वाले योगी ही वह व्यक्ति हैं जिन्होंने हिन्दू युवा वाहिनी का गठन किया था.

विवाद और योगी एक दूसरे के पर्याय रहे हैं. 2007 के गोरखपुर दंगे में योगी मुख्य आरोपित बनाए गए थे. उनके खिलाफ आपराधिक मुक़दमे दर्ज हुए थे लेकिन योगी आदित्यनाथ ऐसी ताकत में बदल गये कि होली-दीवाली जैसे त्यौहार के लिए योगी जिस दिन भी गोरखनाथ मंदिर से एलान कर देते उसी दिन वह त्यौहार मना लिया जाता. गोरखपुर में योगी के कुछ ऐसे विवादित फैसले हैं जो बतौर मुख्यमंत्री लोगों के दिमाग में उन्हें लेकर संशय नज़र आने लगा है. यह संशय इसलिए है कि उन्होंने गोरखपुर के उर्दू बाज़ार को हिन्दी बाज़ार और अलीनगर को आर्यनगर में बदलवा दिया था. योगी आदित्यनाथ तो आजमगढ़ का नाम बदलने के लिए भी काफी प्रयासरत रहे हैं ऐसे में यूपी के मुसलमानों के सामने खुद को साबित करना योगी के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top