Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पानी की तरह बहाया पैसा, सभी दलों को पीछे छोड़ा

 shabahat |  2017-02-20 17:36:17.0

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पानी की तरह बहाया पैसा, सभी दलों को पीछे छोड़ा


लखनऊ. उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने टीवी, रेडियो और अखबारों को विज्ञापन देने के लिये जो बजट तैयार किया वह चौंकाने वाला भी है और दूसरे राजनीतिक दलों को बहुत पीछे छोड़ देने वाला भी है. जानकारी मिली है कि भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के विज्ञापनों पर करीब 150 करोड़ रुपये खर्च किये हैं.

एक मीडिया रिसर्च एजेंसी ने नवम्बर 2016 से लेकर 4 फरवरी 2017 के बीच विज्ञापनों पर किये गए खर्च के जो आंकड़े जुटाए हैं उसके मुताबिक यूपी, पंजाब और गोवा के लिए सभी राजनीतिक विज्ञापनों में भारतीय जनता पार्टी का हिस्सा 59 फीसदी है. पंजाब में सत्तासीन शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी ने साथ मिलकर प्रचार अभियान पर जो खर्च किया वह इस खर्च से अलग है. समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस तीनों के खर्च को जोड़ लिया जाए तो भी वह भारतीय जनता पार्टी द्वारा किये गए खर्च का आधा भी नहीं होता है.

जनवरी के महीने में राजनीतिक दलों ने विज्ञापन में सबसे ज्यादा खर्च किया. टीवी चैनलों पर कुल 27,133 और रेडियो पर 11,722 विज्ञापन चलाये गये. इसके अलावा अखबारों में 2,797 विज्ञापन प्रकाशित हुए. नवम्बर में भी विज्ञापन पर खर्च हुआ था लेकिन दिसम्बर में नोटबंदी का असर छाया रहा.

बात उत्तर प्रदेश की करें तो चुनाव के विज्ञापनों पर राजनीतिक दलों द्वारा किये गए खर्च का 69 फीसदी हिस्सा भाजपा ने खर्च किया. समाजवादी पार्टी ने 17 फीसदी, बीएसपी ने 12 फीसदी और कांग्रेस ने एक फीसदी खर्च किया.

पंजाब की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि आकाली दल ने 39 फीसदी, कांग्रेस ने 2 फीसदी और आम आदमी पार्टी ने एक फीसदी खर्च किया. गोवा में बीजेपी ने 39 फीसदी, कांग्रेस ने 37 फीसदी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने 13 फीसदी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने 4 फीसदी खर्च किया.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top