Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

NASA का दावा: पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह ढूंढ़े, 3 पर जीवन की संभावना

 Sonalika Azad |  2017-02-23 03:18:06.0

NASA का दावा: पृथ्वी जैसे 7 नए ग्रह ढूंढ़े, 3 पर जीवन की संभावना

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.

न्यूयॉर्क. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा करते हुए कहा है कि उन्होंने करीब सात पृथ्वी के आकार के ग्रह ढूंढे हैं जो 40 लाइट ईयर्स दूरी पर हैं. पाए गए नए सोलर सिस्टम में कम से कम ऐसे तीन ग्रह ऐसे हैं, जिन पर जिंदगी संभव हो सकती है.


दरअसल, नासा ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह मिले हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप ने पाया कि ये ग्रह आकार में पृथ्‍वी जितने बड़े हैं और आवासीय जोन के दायरे में आते हैं.


ये सभी सात एक्सोप्लैनिट्स (सौर मंडल से बाहर किसी तारे का चक्कर लगाने वाले ग्रह) की संरचना बेहद सख्त है और ये TRAPPIST-1 नामक एक बेहद ठंडे छोटे से तारे के आसपास मिले. उनके द्रव्यमान के अनुमान से उनके पत्थरों वाले ग्रह होने की संभावना जान पड़ती है न कि बृहस्पति की तरह गैस वाले ग्रह की. इनमें तीन ग्रहों की सतह पर समुद्र भी हो सकते हैं.



अगले कुछ दशकों में अनुसंधानकर्ता इन ग्रहों के वातावरण का पता लगाने की कोशिश करेंगे. इससे पक्का हो पाएगा कि सच में उनकी सतह पर पानी एवं जीवन की संभावना है भी या नहीं. हालांकि, 40 प्रकाश वर्ष सुनने में तो बहुत ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन इन उन तक पहुंचने में हमें लाखों वर्ष लग सकते हैं. लेकिन, अनुसंधान के नजरिए से यह बेहतरीन अवसर है और सौर मंडल से बाहर जीवन की खोज का सर्वोत्तम लक्ष्य है.




Tags:    

Sonalika Azad ( 543 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top