Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नवरात्र स्पेशल: जानिए PM मोदी और CM योगी की साधना

 Avinash |  2017-03-27 16:35:25.0

नवरात्र स्पेशल: जानिए PM मोदी और CM योगी की साधना

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. मंगलवार से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रही हैं. मां की पूजा और आशीर्वाद पाने का यह शुभ समय माना जाता है. कल से शुरू होकर चैत्र नवरात्र 5 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान पूरे देश में भक्ति का माहौल होता है और लोग शक्ति की पोजा अर्चना करते हैं. इस समय देश और प्रदेश के सिंहासन पर बैठे पीएम मोदी और सीएम योगी भी मां की पूजा करते हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी की धर्म में विशेष आस्था है और सीएम योगी तो गोरखनाथ मंदिर के महंत ही है. तो अइए जानते हैं कि देश के पीएम और सीएम की नवरात्र में क्या दिनचर्या रहती है.

पीएम मोदी नौ दिनों तक करते हैं दुर्गा सप्तशती का पाठ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्र के दौरान हर रोज दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं. इतना ही नहीं वो नवरात्र में आम लोगों की ही तरह व्रत भी रखते हैं और ऐसा वो पिछले 40 सैलों से करते आ रहे हैं. पीएम इस दौरान फल खाते हैं और निम्बू पीते हैं. बताया जाता है कि मोदी चाहे जब भी सोएं लेकिन सुबह 4 बजे उठ जाते हैं. बता दें कि पीएम मोदी इस दौरान अपने सारे काम भी करते हैं. गौरतलब है कि मोदी व्रत के दौरान भी एनर्जी से भरपूर नजर आते हैं.

नवरात्र में एकांतवास में चले जाते हैं सीएम योगी
योगी हर साल दोनों नवरात्र का व्रत रखते हैं. इस दौरान पूरे विधि विधान के साथ योगी देवी मां की पूजा करते हैं. अब तक गोरखपुर में रहकर ही आदित्यनाथ नवरात्र का व्रत रखते थे और देवी मां की पूजा करते थे लेकिन इस बार जगह बदल गयी है. इस बार योगी गोरखपुर से दूर राजधानी लखनऊ के सीएम हाउस में शक्ति की साधना करेंगे.

बता दें कि नवरात्रि शुरु होते ही आदित्यनाथ अन्न का त्याग कर देते हैं. वो सिर्फ आलू, ड्राई फ्रूट, फल और कट्टू के आटे के प्रसाद का सेवन करते हैं और बाकी वक्त में मां दुर्गा का सप्तसती पाठ करते हैं. इस दौरान उनके साथ 21 ब्राह्मण भी लगातार मंत्रोचार करते हैं. चैत्र नवरात्र से भी कठिन व्रत योगी शारदीय नवरात्र में करते हैं. लोग बताते हैं कि उस दौरान तो आदित्यनाथ एकांतवास में चले जाते हैं और अगले 9 दिनों तक वो अपने कमरे से बाहर तक नहीं निकलते हैं. नाथ संप्रदाय की परंपरा का पालन करते हुए योगी आठवें दिन ही हवन करते हैं. इस दौरान योगी कन्या पूजन भी करते हैं.

Tags:    

Avinash ( 3157 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top