Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ट्रंप और मोदी में हुई टेलीफोनिक गुफ्तगू, जानिये क्या रहे अहम मुद्दे

 Anurag Tiwari |  2017-01-25 02:34:37.0

ट्रंप और मोदी में हुई टेलीफोनिक गुफ्तगू, जानिये क्या रहे अहम मुद्दे

तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने ऑफिस सम्भालने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से टेलीफोन पर बात की. इन दोनों के बीच यह बात मंगलवार देर रात हुई. इस बातचीत के दौरान ट्रंप ने पीएम नरेन्द्र मोदी को अमेरिका आने का न्योता भी दिया. इन दोनों ही नेताओं ने दोनों देशों के बीच सहयोग बढाने के साथ-साथ कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की.

ट्रंप और मोदी ने कारोबार और रक्षा के क्षेत्र में यूएस और भारत के बीच रिश्ते और मजबूत करने पर विशेष बल दिया. इस समय भारत और यूएस के बीच 62 अरब डॉलर का बिज़नेस होता है. इससमे से भारत यूएस को 40 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट करता है तो 22 अरब डॉलर का यूएस से इम्पोर्ट. भारत से यूएस जाने वाले चीजों में सॉफ्टवेयर, कपडे, दवाइयां और जेम्स प्रमुख हैं.

दोनों नेताओं ने विश्व में तेजी से फ़ैल रहे आतंकवाद के मुद्दे पर भी अपनी-अपनी चिंता जाहिर की. दोनों ने भारत और यूएस को कंधे से कंधा मिलाकर इस चुनौती से निपटने का प्रण दोहराया. बता दें कि 20 जनवरी को राष्टपति पद की शपथ लेने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप, विश्व भर के नेताओं से बात कर रहें है. इसी कड़ी में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5वें नेता हैं, जिनसे ट्रम्प ने टेलीफोन पर बात की है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top