Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर दिखी देश की सैन्य ताकत

 Kirti |  2017-01-26 04:08:28.0

68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर दिखी देश की सैन्य ताकत

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली.
68वें गणतंत्र दिवस के खास मौके पर भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और उसके बाद देश की ताकत का प्रदर्शन शुरू हुआ. और सैनिकों का कदमताल और जोश शानदार था. और इसी मौके पर सेना के हवलदार हंगपन दादा को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति ने दादा की पत्नी को यह सम्मान दिया.

परेड में सेना और अर्धसैनिक बलों के 15 मार्चिंग दस्तों ने अपने शौर्य और शक्ति का प्रर्दशन किया. परेड की शुरुआत विंग कमांडर रमेश कुमार दूबे के नेतृत्व में हुई. चार एमआई-17 हेलीकॉप्टरों ने आकाश से पुष्प वर्षा की. इनमें से एक हेलीकॉप्टर तिरंगा लेकर उड़ा, जबकि तीन अन्य हेलीकॉप्टरों पर सेना, नौसेना और वायु सेना ने पताका फहराया गया.

भारत देश में पहली बार परेड में संयुक्त अरब अमीरात के 144 जवानों का दस्ता भी सेना के जवानों के साथ परेड करता दिखाई दिया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस साल गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान हैं. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.



साथ ही सेनाओं के तीनों प्रमुख भी मौजूद थे. परेड से पहले कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाने और उनके नायब मेजर जनरल राजेश सहाय ने सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भारत के राष्ट्रपति के प्रति सम्मान प्रकट किया. परमवीर चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित सैनिकों ने भी परेड कमांडर का अनुशरण किया. परेड का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र बना वो था भारत के एकमात्र कैवेलरी का अपने प्रतापी घोड़ों के साथ मार्च रहा.

भारतीय सेना अपने टैंक टी-90 और इन्फैन्ट्री कॉम्बैट व्हीकल और ब्रह्मोस मिसाइल, हथियार का स्थान बताने वाले रडार स्वाति, ढुलाई करने लायक उपग्रह टर्मिनल और आकाश हथियार प्रणाली को भी दर्शाया. एक और आकर्षण धनुष तोप प्रणाली रहा. इसके बाद एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रूद्र सलामी उड़ान भरी. परेड में पहली बार देश में ही बनी तोप धनुष भी दिखाई दी.

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) अपना एडवांस्ड टॉड आर्टिफिसियल गन सिस्टम (एटीएजीएस) और मध्यम क्षमता वाले रडार अरूद्र को प्रदर्शित किया. अर्धसैनिक बल की टुकड़ी का नेतृत्व बीएसएफ का ऊंट बैंड ने किया. इसके बाद भारतीय तटरक्षक बल, सीआईएसएफ, दिल्ली पुलिस, एनएसजी और एनसीसी की टुकड़ियों ने मार्च किया.




Tags:    

Kirti ( 2104 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top