Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तीसरे चरण के टॉप 10 करोड़पतियों में हैं मुलायम की छोटी बहू

 shabahat |  2017-02-14 16:18:44.0

तीसरे चरण के टॉप 10 करोड़पतियों में हैं मुलायम की छोटी बहू


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में राजधानी लखनऊ समेत 12 जिलों का चुनाव होना है. इन 12 जिलों की 69 सीटों पर विभिन्न दलों के 826 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने के लिये मैदान में उतरे हैं. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने इन उम्मीदवारों के पत्रों का विश्लेषण किया तो यह पाया कि 31 फीसदी प्रत्याशी यानी 250 उम्मीदवार करोड़पति हैं. 14 फ़ीसदी यानी 110 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं. तीसरे चरण का चुनाव 19 फरवरी को होना है.



तीसरे चरण के चुनाव में 250 करोड़पति उम्मीदवारों की बात करें तो मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव टॉप 10 में अपनी जगह बनाए हुए हैं. आम लोगों के बीच भले ही धन की कमी का रोना आम हो लेकिन जनप्रतिनिधि बनने के इच्छुक लोगों की बात करें तो यूपी के तीसरे चरण का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में 68 ऐसे उम्मीदवार हैं जिनकी सम्पत्ति 5 करोड़ रुपये से अधिक है. 98 उम्मीदवारों की सम्पत्ति 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच है. 175 उम्मीदवारों की सम्पत्ति 50 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये के बीच है.

सीतापुर की महोली सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अनूप कुमार गुप्ता के पास 42 करोड़ 7 लाख 84 हज़ार रुपये की सम्पत्ति है. कानपुर नगर से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय कपूर के पास 31 करोड़ 39 लाख 90 हज़ार रुपये की सम्पत्ति है. कानपुर देहात से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं सीमा सचान के पास 29 करोड़ 14 लाख 79 हज़ार रुपये की सम्पत्ति है. लखनऊ कैंट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ रही अपर्णा यादव के पास 22 करोड़ 96 लाख 66 हज़ार रुपये की सम्पत्ति है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के करोडपति उम्मीदवारों की बात करें तो इनमें भाजपा के 61, बसपा के 56, सपा के 51, रालोद के 13, कांग्रेस के सात और 24 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं. तीसरे चरण में 12 जिलों में 19 फरवरी को मतदान होना है. इसमें फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में चुनाव होना है.

826 उम्मीदवारों कि बात करें तो यह 105 राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इनमें 6 राष्ट्रीय दल, 7 क्षेत्रीय दल, 92 गैर मान्यता प्राप्त दल और 225 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. दो उम्मीदवार ऐसे भी मैदान में हैं जिनके पास सम्पत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है. लखनऊ पश्चिम से सीपीआई के प्रत्याशी मोहम्मद अकरम खान और सीतापुर की लहरपुर सीट से आवामी समता पार्टी के प्रत्याशी सुरेश चन्द्र ने बताया है कि उनके पास एक रुपए की सम्पत्ति भी नहीं है. इसके अलावा कानपुर नगर की घाटमपुर सीट से ओजस्वी पार्टी के प्रत्याशी विजय गौतम ने सम्पत्ति के नाम पर 1000 रुपए घोषित किए हैं,

इनकम टैक्स में सबसे ज्यादा वार्षिक आय घोषित करने वालों की टॉप थ्री लिस्ट में मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव का नाम सबसे ऊपर है. अपर्णा ने अपने पति प्रतीक के साथ घोषित किया है कि उनकी सालाना आय 1.97 करोड़ से ज्यादा है. इसमें अपर्णा की खुद की आय 50 लाख रुपए के करीब है.

सबसे दिलचस्प बात यह है कि 813 में से सिर्फ 26 प्रतिशत यानी 208 प्रत्याशियों के पास ही पैन कार्ड है. करीब 424 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी आयकर का विवरण घोषित नहीं किया है. इसमें भी खास बात यह है कि 26 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपए से ज्यादा की घोषित की है, लेकिन आयकर विवरण नहीं दिया है. इनमें लखनऊ के सरोजनीनगर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रुद्र दमन सिंह ने अपनी संपत्ति 16 करोड़ से ज्यादा की दिखाई है, इनके पास पैन भी है लेकिन ये आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करते.

Tags:    

shabahat ( 2177 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top