Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

फोन पर ट्रंप ने मोदी से कहा- आतंकवाद पर भारत के साथ है अमेरिका

 Ashwin Pratap |  2017-01-25 03:29:29.0

फोन पर ट्रंप ने मोदी से कहा- आतंकवाद पर भारत के साथ है अमेरिका

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाशिंगटन. अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार देर रात को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. और इस दौरान व्हाइट हाउस ने जारी एक बयान में कहा कि दोनों प्रमुखों ने आर्थिक और रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर जोर दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका भारत को सच्चा मित्र और सहयोगी समझता है. डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को इस वर्ष अमेरिका आने का न्यौता भी दिया है. इसके साथ ही दोनों के बीच दक्षिण और मध्य एशिया की सुरक्षा को लेकर भी बात हुई.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ खड़े रहने का संकल्प किया. पीएम मोदी उन प्रमुख नेताओं में से एक हैं जिन्होंने ट्रंप को जीत की बधाई दी थी. और भारतीय पीएम ने एक ट्वीट में लिखा, "डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर आपको बधाई.

आपको शुभकामनाएं कि आप आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं." मोदी ने आगे कहा कि वे पीएम मोदी पांचवें ऐसे विदेशी नेता हैं, जिनसे ट्रंप ने 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद फोन पर बात की है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप की पीएम मोदी से टेलीफोन पर बातचीत हुई. 21 जनवरी को ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी.

उन्होंने रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और सोमवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की. राष्ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने पर डोनाल्ड ट्रंप को जिन पांच विश्व नेताओं ने सबसे पहले बधाई दी थी, उनमें पीएम मोदी भी शामिल थे.

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं ट्रंप

20 जनवरी को ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला था. रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा की जगह ली है. कारोबारी से राजनेता बने ट्रंप भारत के साथ मजबूत संबंधों के पक्षधर रहे हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top