Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग जारी, इन दिग्‍गजों की किस्‍मत दांव पर

 Abhishek Tripathi |  2017-02-11 02:40:36.0

यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग जारी, इन दिग्‍गजों की किस्‍मत दांव पर

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर पहले चरण का मतदान शनिवार को शुरू हो गया। पहले चरण में पश्चिमी यूपी के 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान किया जाना है। यूपी चुनाव में ये 73 सीटें बहुत मायने रखती हैं। वहीं, सुबह से ही वोट करने के लिए विभिन्‍न बूथों पर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। बता दें, चुनाव आयोग ने कई संवेदनशील बूथों पर वीडियोग्राफी का भी प्रबंध किया है।

शनिवार की सुबह बीजेपी विधायक संगीत सोम ने बयान दिया कि इस बार बीजेपी की सरकार यूपी में आएगी। बीजेपी का 14 साल का वनवास पूरा हो गया है।

839 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
इस चरण में 2,60,17,128 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। पहले चरण में 839 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएगी। पहले चरण के मतदान की जानकारी देते हुए यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने कहा कि पहले चरण में कुल 2,60,17,128 मतदाता वोट डालेंगे। इसमें 14276128 पुरुष और 11776308 महिलाएं शामिल हैं। मतदान के लिए 14514 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

ये दिग्गज हैं मैदान में
मतदान में पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी। पहले चरण में कई रसूखदार प्रत्याशी हैं तो कई प्रत्याशी अपनी सियासी विरासत के साथ चुनाव मैदान में उतरे हैं। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पौत्र और सांसद राजबीर सिंह के बेटे संदीप सिंह अलीगढ़ जिले की अतरौली विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी हैं। यह वही सीट है जहां से खुद कल्याण सिंह विधानसभा पहुंचे थे। अब संदीप को अपने दादा कल्याण सिंह की विरासत बचानी है। मथुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस नेता प्रदीप माथुर खुद चुनाव मैदान में हैं। यहां सपा-कांग्रेस के गठबंधन के बाद माथुर की स्थिति मजबूत मानी जा रही है। हालांकि यहां माथुर को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा और रालोद के अशोक अग्रवाल से चुनौती मिल रही है।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top